यूपी में 100 फीसदी बच्चों को स्कूल भेजने का योगी सरकार शुरू करेगी अभियान

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के लिए खूब पढ़ो, आगे बढ़ो योजना की शुरुआत करने जा रही है। यूपी में योगी सरकार एक जुलाई से इस योजना का लागू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दसवीं और बारहवीं के मेधावियों के सम्मान के कार्यक्रम में इसकी घोषणा की थी। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब कोई भी बच्चा स्कूल जाने से दूर नहीं होगा, सरकार बच्चों को स्कूल में दाखिला देने के लिए बड़ा अभियान शुरुकेरगी, इसके तहत बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- यूपी के हर जिले में SSP कार्यालय में अब दर्ज हो सकेगी FIR

सभी अधिकारियों को दिए गएं हैं निर्देश

सभी अधिकारियों को दिए गएं हैं निर्देश

यूपी सरकार के इस अभियान के तहत हर जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने इलाके में अभिभावकों को इसके लिए प्रेरित करें ,ताकि गांव में हर बच्चे को स्कूल में दाखिला दिलाया जाए। इसके लिए प्रोजेक्ट कमेटी का गठन किया गया है जिसे निर्देश दिया गया है कि वह इस योजना को लागू करने के लिए तत्काल प्रभाव से काम करना शुरु करे। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्थानीय विधायक और सांसदों, जिला पंचायत के अध्यक्ष से इस योजना को लागू कराने के लिए मदद लेनी चाहिए।

घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल भेजने का शुरू होगा अभियान

घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल भेजने का शुरू होगा अभियान

इस योजना को लागू करने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर प्रभात फेरी का आयोजन करना चाहिए, तरह तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए लोगों को इस बात का महत्व समझाया जाए कि बच्चों को स्कूल भेजने से उन्हें क्या लाभ होगा और क्यों यह जरूरी है। इसके अलावा सरकार ने हर परिवार के घर जाकर लोगों को उनके बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा है।

यूपी में स्कूल ना जाने वाले बच्चों की संख्या सबसे अधिक

यूपी में स्कूल ना जाने वाले बच्चों की संख्या सबसे अधिक

जो दिशा निर्देश दिए गए हैं उसके मुताबिक 15 जुलाई तक यह अभियान चलाया जाएगा, इस दौरान नए बच्चों को स्कूल में दाखिला दिया जाएएगा। इसके अलावा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वह छात्रों के दाखिले की रिपोर्ट पर नजर रखें। वार्षिक शिक्षा स्तर रिपोर्ट के अनुसार यूपी में स्कूल नहीं जाने वाले सबसे अधिक बच्चे हैं, प्रदेश में 5.3 फीसदी बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं। आपको बता दे किया 2014 में 4.9 फीसदी बच्चे स्कूल नहीं जाते थे।

मेधावियों में लड़कियां सबसे आगे

मेधावियों में लड़कियां सबसे आगे

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने दसवीं और बारहवी में टॉप करने वाले 147 छात्रों को सम्मानित किया। उन्होंने सीबीएसई, सीआआईएससीई और यूपी बोर्ड के सभी मेधावियो को एक-एक लाख नगद और टैबलेट पुरस्कार में दिया था। इस कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा था कि बड़ी संख्या में लड़कियों को मेधावियों की सूचि में देखना अच्छा लगता है, 147 मेधावी छात्रों में 48 लड़के हैं, जबकि 99 लड़कियां।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP government to launch 100 percent enrollment of children in school. Mega drive to start from 1July to end on 15 July.
Please Wait while comments are loading...