• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP में मातृ एवं शिशु मुत्यु दर को कम करने को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Google Oneindia News

उतर प्रदेश सरकार ने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए राज्य में 35 नए मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य (एमसीएच) विंग शुरू करने का फैसला लिया है। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि एमसीएच के प्रत्येक विंग में 100 बेड होंगे और इन नई स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 1750 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। महिलाओं और बच्चों को यहां चिकित्सा सुविधा मिलेगी। डॉक्टरों और पैरामेडिक्स सहित स्टाफ को अनुबंध के आधार पर तैनात किया जाएगा। राज्य में हर साल करीब 55 लाख बच्चे पैदा होते हैं।

महिलाएं

एससी त्रिवेदी ट्रस्ट अस्पताल की वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अमिता शुक्ला ने कहा कि इस तरह की व्यवस्था यह सुनिश्चित करेगी कि गर्भवती महिलाओं को समय पर अपने घरों के पास चिकित्सा सहायता मिले और उन्हें उच्च केंद्र की यात्रा करने की आवश्यकता न हो। महिला अस्पतालों पर काम का बोझ भी कम होगा।"

स्पतालों में तैनाती की तैयारी

भर्ती किए जाने वाले स्टाफ सदस्यों में 105 स्त्री रोग विशेषज्ञ, 105 बाल रोग विशेषज्ञ, 105 एनेस्थेटिस्ट, 35 पैथोलॉजिस्ट, 35 रेडियोलॉजिस्ट, 140 नर्सिंग स्टाफ, 945 नियोनेटोलॉजी नर्सिंग स्टाफ, 210 लैब टेक्निशियन और 70 ओटी टेक्नीशियन शामिल होंगे। वार्ड ब्वाय और महिला सहायिका भी तैनात रहेंगी।

पाठक ने कहा, "एमसीएच विंग 24 घंटे की सुविधा होगी जो उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था को भी पूरा करेगी। न्यू बॉर्न केयर कॉर्नर होगा और एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

महिलाओं के लिए हुई अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था

इससे पहले गर्भवती महिलाओं को व्यापक और गुणवत्तापूर्ण प्रसवपूर्व देखभाल प्रदान करने को लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया था। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के मुताबिक अल्ट्रासाउंड सुविधा की कमी वाले स्वास्थ्य केंद्रों पर पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप मोड के तहत अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू होगी। गर्भवती महिलाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए नाश्ता भी मिलेगा कि वे डॉक्टर से मिलने या अल्ट्रासाउंड के लिए इंतजार करते समय भूखी न रहें।

यह भी पढ़ें-Global Investors Summit 2023: अपराध, परिवारवाद से मुक्ति पाकर UP ने तय किए अर्थव्यवस्था की मजबूती के लक्ष्ययह भी पढ़ें-Global Investors Summit 2023: अपराध, परिवारवाद से मुक्ति पाकर UP ने तय किए अर्थव्यवस्था की मजबूती के लक्ष्य

Comments
English summary
UP Government big decision to reduce the maternal and child deaths in Uttar Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X