• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP Board Exam 2023: किया जा रहा परीक्षा केंद्रों का चयन, गलत जानकारी देने वाले विद्यालय होंगे डिबार

UP Board Exam 2023 को ध्यान में रखते हुए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है, मानकों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा रहा है। गलत सूचना देने वाले विद्यालयों को डिबार किया जाएगा
Google Oneindia News

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा UP Board Exam 2023 को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। केंद्र निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ ही अन्य अधिकारी लगाए गए हैं। बोर्ड द्वारा जारी सूचना में पहले ही यह स्पष्ट कर दिया गया है कि जो विद्यालय मानक को पूरा नहीं करेंगे उनको परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जिन विद्यालयों में प्रबंधन तंत्र और प्रधानाचार्य के बीच विवाद की स्थिति है उन विद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इसके अलावा यह भी बताया गया है कि 30 फ़ीसदी तक अनुपस्थिति वाले विद्यालयों को भी इस बार परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में इस को लेकर तैयारियां की जा रही हैं और केंद्र निर्धारण के समय मानकों का ध्यान रखा जा रहा है।

ऐसे विद्यालय को भी नहीं बनाया जाएगा परीक्षा केंद्र

ऐसे विद्यालय को भी नहीं बनाया जाएगा परीक्षा केंद्र

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा पूर्व में ही जारी सूचना में बताया गया है कि जिन राजकीय विद्यालयों में बीते वर्षों में परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल या बीते 3 वर्षों में परीक्षा के दौरान हिंसात्‍मक घटनाएं हुई हैं उन्हें भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। हिंसात्मक घटनाओं के चलते या फिर किसी अन्य कारण से विगत वर्षों में जिन परीक्षा केंद्रों पर पुनः परीक्षा करानी पड़ी थी उन विद्यालयों को भी इस बार परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इसके अलावा जिन विद्यालयों द्वारा अमान्य वर्ग व विषय के संस्थागत छात्र छात्राओं के आवेदन पत्र अग्रसारित किए गए हो या फिर ऐसे विद्यालय जहां से नीति निर्देश के विरुद्ध अनाधिकृत रूप से व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र अग्रसारित किए गए हों उन्हें भी इस बार परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जिन विद्यालयों द्वारा गलत जानकारियां दी जाएंगी उन्हें डिबार कर दिया जाएगा।

इंटरनेट कनेक्टिविटी व अन्य संसाधनों की उपलब्‍धता जरूरी

इंटरनेट कनेक्टिविटी व अन्य संसाधनों की उपलब्‍धता जरूरी

अधिकारियों द्वारा बताया गया कि यूपी बोर्ड 2023 परीक्षा के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक और जिलाधिकारी द्वारा गठित टीम द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से विद्यालयों की भौगोलिक स्थिति और मूलभूत संसाधनों की जानकारी एकत्र की जाएगी। इस बार भी परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी की जाएगी और कमरों में वॉइस रिकॉर्डर भी लगा रहेगा। यूपी बोर्ड द्वारा पूर्व में ही सभी प्रधानाचार्य को पत्र जारी करते हुए निर्देश दिया जा चुका है कि विद्यालय में इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर होनी चाहिए और राउटर होना चाहिए। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे के लिए अच्छी क्वालिटी का डीवीआर लगाया जाए और बेहतर स्टोरेज डिवाइस का इस्तेमाल किया जाए जिससे एक माह तक रिकॉर्डिंग स्टोर रहे।

24 दिसंबर तक सूची होगी सार्वजनिक

24 दिसंबर तक सूची होगी सार्वजनिक

बताया गया कि सभी मानकों को पूरा करने वाले विद्यालयों की सूची तैयार करके उसे माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश को भेजी जाएगी। 24 दिसंबर से पूर्व परीक्षा केंद्रों की सूची पूरी तरह तैयार कर ली जाएगी और 24 दिसंबर को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करते हुए उसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों की सूची सार्वजनिक करने के बाद 1 सप्ताह तक अर्थात 31 दिसंबर तक आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। प्राप्त आपत्तियों पर विचार विमर्श करने के बाद फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी।

एक कंप्यूटर से अधिकतम 16 केंद्रों की होगी निगरानी

एक कंप्यूटर से अधिकतम 16 केंद्रों की होगी निगरानी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी सूचना में बताया गया है कि सभी जनपदों में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी। यह भी बताया गया है कि एक कंप्यूटर के माध्यम से अधिकतम 16 और न्यूनतम 10 परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा क्योंकि परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों की निगरानी करने में समस्या न होने पाए। इसके अलावा यह भी बताया गया कि एक राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रदेश के सभी जनपदों की निगरानी की जाएगी।

सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगी तैनाती

सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगी तैनाती

परीक्षा के दौरान एक परीक्षा कक्ष में दो कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की जाएगी। कक्ष निरीक्षक और केंद्र व्यवस्थापक के साथ ही परीक्षा केंद्र पर तैनात किए जाने वाले अन्य कर्मचारियों की तैनाती सॉफ्टवेयर के माध्यम से की जाएगी। इस दौरान ड्यूटी पर जो भी कक्ष निरीक्षक या कर्मचारी उपस्थित रहेगा उनका वेतन भी काटा जाएगा। इसके अलावा बालिकाओं को सेल्फ सेंटर की सुविधा दी जाएगी, ऐसी सुविधा उपलब्ध ना होने की स्थिति में 5 किलोमीटर के परिधि में ही बालिकाओं को परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। इसी तरह बालकों को 10 किलोमीटर की परिधि में परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा यदि 10 किलोमीटर की परिधि विद्यालय की व्यवस्था संभव नहीं हो सकेगी तो 15 किलोमीटर की परिधि में परीक्षा केंद्र आवंटित किया जा सकता है।

 आदमपुर चुनाव से पहले हरियाणा में 561 शिक्षकों की भर्ती, परीक्षा परिणाम घोषित आदमपुर चुनाव से पहले हरियाणा में 561 शिक्षकों की भर्ती, परीक्षा परिणाम घोषित

Comments
English summary
UP Board exam 2023 centers are being selected
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X