• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

यूपी ATS ने PFI के 6 सदस्यों को किया गिरफ्तार, पास से आपत्तिजनक साहित्य बरामद

Google Oneindia News

लखनऊ, 24 सितंबर। उत्तर प्रदेश ATS ने बड़ी कार्रवाई करते हुए राज्य से पीएफाई के 6 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इसकी पुष्टि ने एटीएस ने खुद की है। एटीएस की तरफ से कहा गया है कि जिन 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनके पास से आपत्तिजनक साहित्य भी बरामद की गई है। एटीएस के मुताबिक पीएफआई के चार सदस्यों को शुक्रवार और शनिवार की रात को मेरठ से गिरफ्तार किया गया, जबकि दो अन्य को वाराणसी से गिरफ्तार किया गया है।

PFI worker arrested from UP

मेरठ से गिरफ्तार आरोपियों की पहचान शामली के रहने वाले मोहम्मद शादाब अजीज कासमी, मौलाना साजिद (शामली), मुफ्ती शहजाद (गाजियाबाद), मोहम्मद इस्लाम कासमी (मुजफ्फरनगर) के रूप में हुई है। इन सभी के खिलाफ मेरठ के थाना खरखोदा में धारा-120बी, 121ए, 153ए, 295ए, 109, 505(2) आईएमडी और धारा 13(1)(बी) गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

वहीं, वाराणसी के कज्जाकपुरा रेलवे क्रॉसिंग पर निर्माणाधीन ओवर ब्रिज से रिजवान अहमद और मोहम्मद शाहिद नाम के आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों के खिलाफ थाना आदमपुर, वाराणसी में धारा 121ए, 153ए, 295ए, 109,120बी आईपीसी और 13(एबी) यूएपी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आपको बता दें कि टेरर फंडिंग और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ाया देने के आरोप में गुरुवार को एनआईए, ईडी और राज्य पुलिस बलों ने 15 राज्यों में छापेमार कार्रवाई की थी। इस छापेमार कार्रवाई में पीएफआई के 106 से ज्यादा कार्यकर्ताओं और नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। एनआईए की तरफ से यह कार्रवाई ऑपरेशन ऑक्टोपस के तहत की गई है।

वहीं, अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के विरोध में पीएफआई के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन भी किया था। इसको लेकर लेकर केरल ने शुक्रवार को राज्यव्यापी बंद भी बुलाया था। इस दौरान केरल में पीएफआई कार्यकर्ताओं की तरफ से वाहनों में तोड़फोड़ की गई। साथ ही कई जिलों में पुलिसकर्मियों पर भी हमले की खबर आई थी। पीएफआई की तरफ से यह बंद सुबह 6 बजे से 6 शाम बजे तक बुलाया गया था।

इन राज्यों में इतने स्थानों पर हुई है छापेमार कार्रवाई
एएनआई की तरफ से जिन राज्यों में कार्रवाई की गई है, उनमें आंध्र प्रदेश (4 स्थान), तेलंगाना (1), दिल्ली (19), केरल (11), कर्नाटक (8), तमिलनाडु (3), उत्तर प्रदेश (1), राजस्थान (2 स्थान) शामिल हैं। ), हैदराबाद (5), असम, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिम बंगाल, बिहार और मणिपुर शामिल है।

एनआईए की तरफ से यह कार्रवाई लगातार इनपुट और सबूत के बाद दर्ज पांच मामलों के संबंध में की गई थी। आरोप है कि पीएफआई नेता और कैडर आतंकवाद व आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण में शामिल थे। साथ ही वे आतंकी ट्रेनिंग के लिए शिविर भी आयोजित करते थे और लोगों को कट्टरपंथी बनने के लिए प्रेरित भी करते थे। पीएफआई और उसके नेताओं और सदस्यों के खिलाफ कई हिंसक कृत्यों में शामिल होने के लिए पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में आपराधिक मामले भी दर्ज किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- NIA Raids PFI: सिद्धार्थनगर से पीएफआई सदस्य को एनआईए ने किया गिरफ्तार

Comments
English summary
UP ATS Arrested 6 member PFI merrut and varansi recovers objectionable literature
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X