• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP: Purvanchal Expressway के बाद अब Ganga Expressway की तैयारी में जुटी योगी सरकार

Google Oneindia News

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) ने उत्तर प्रदेश में 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेसवे पर 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले क्लीयरिंग और ग्रबिंग (C&G) का 82.58 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है। सरकार का दावा है कि यह एक्सप्रेस वे दिल्ली और प्रयागराज के बीच यात्रा के समय को 10-11 घंटे से घटाकर सिर्फ 6-7 घंटे कर देगा।

एक्सप्रेस

यूपीईडा की ताजा प्रगति रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 594 किलोमीटर एक्सप्रेसवे में से 490.48 किलोमीटर पर सीएंडजी का काम हो चुका है। छह लेन गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना को काम में तेजी लाने के लिए चार समूहों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक में तीन पैकेज शामिल हैं।

यह परियोजना चार चरणों में पूरी होगी

इस परियोजना के अंतर्गत IRB 6,538 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले समूह 1 को क्रियान्वित कर रहा है, अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के तीन समूहों का निर्माण कर रहा है (151.7 किमी बदायूं से हरदोई तक, 155.7 किमी हरदोई से उन्नाव तक और 156.9 किमी से हरदोई तक)। उन्नाव से प्रयागराज) को 17,085.16 करोड़ रुपये के अनुबंध में।

परियोजना को पूरा करने में जुटी हैं कम्पनियां

आईआरबी जो मेरठ और बदायूं के बीच परियोजना के समूह 1 से संबंधित है, ने सीएंडजी कार्य का 82 प्रतिशत पूरा कर लिया है। दूसरी ओर, अडानी समूह ने परियोजना के क्रमशः समूह 2, समूह 3 और समूह 4 का 84.9 प्रतिशत, 81.24 प्रतिशत और 82 प्रतिशत पूरा कर लिया है।

12 जिलों से गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस वे

राज्य में नियोजित सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होने के नाते, उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना में गंगा एक्सप्रेसवे की महत्वपूर्ण भूमिका होने की उम्मीद है। 12 जिलों- मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से गुजरते हुए एक्सप्रेसवे राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों को जोड़ेगा।

11 घंटे की दूरी 6 घंटे में होगी पूरी

यह एक्सप्रेसवे दिल्ली और प्रयागराज के बीच यात्रा के समय को 10-11 घंटे से घटाकर सिर्फ 6-7 घंटे कर देगा। इसके अलावा, राज्य सरकार की परियोजना के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड सीमा पर मेरठ से तिगरी तक 110 किलोमीटर और प्रयागराज से बलिया तक 314 किलोमीटर तक दोनों छोर पर एक्सप्रेसवे का विस्तार करने की योजना है।

यह भी पढ़ें-Kashi Tamil Sangamam: काशी से कांची को साधने का कोशिशयह भी पढ़ें-Kashi Tamil Sangamam: काशी से कांची को साधने का कोशिश

Comments
English summary
UP: After Purvanchal Expressway, Yogi government is now preparing for Ganga Expressway
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X