इलाहाबाद से इंडिगो, जेट एयरवेज, जूम एयर और टर्बो एविएशन शुरू करेंगी सेवाएं, मिली मंजूरी

By: अमरीश मनीष शुक्ला
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। इस बार गर्मी की छुट्टी इलाहाबादियों के लिए खास होने वाली है, क्योंकि उन्हें हवाई सेवा की सौगात इसी गर्मी में मिलने वाली है। अब वह इलाहाबाद से जब गर्मी की छुट्टी मनाने के लिए देश के बड़े-बड़े शहरों में जाना चाहेंगे तो उन्हें कई दिन का सफर नहीं करना पड़ेगा, बल्कि वह हवाई सुविधा से कुछ घंटों में ही अपने मनचाहे शहर पहुंच जाएंगे। इलाहाबाद से देश के तमाम बड़े शहरों तक अब हवाई सेवा उपलब्ध होगी और निजी एयरलाइंसों की सेवा इलाहाबाद से शुरू होगी। सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है और इस बार गर्मियों में इलाहाबाद से देश के अलग-अलग शहरों तक यह सुविधाएं शुरू हो जाएंगी।

चल रहा है प्रयास

चल रहा है प्रयास

इलाहाबाद में बमरौली एयरपोर्ट को काफी समय से विकसित करने का प्रयास जारी है। एयरपोर्ट का दायरा फैलाया जा रहा है और सुविधाएं लगातार बढ़ाई जा रही हैं । प्रयास है कि पब्लिक टर्मिनल पूरी तरह से विकसित हो सकें और राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के काबिल इस एयरपोर्ट को बनाया जा सके। अभी कुछ इक्का-दुक्का ही हवाई यात्रा होती है, लेकिन अब हवाई डगर बहुत आसान होगी। क्योंकि देश की कई दिग्गज निजी एयरलाइंस इलाहाबाद से हवाई सेवाएं शुरू करने जा रही हैं। देश की 14 निजी विमान कंपनियों ने इलाहाबाद से अपनी सेवा देने के लिए प्रस्ताव दिया था, जिसमें इंडिगो, जेट एयरवेज, ज़ूम एयर और टर्बो एविएशन को चुना गया है ।

कहां जायेगी फ्लाइट

कहां जायेगी फ्लाइट

मौजूदा समय में सरकार से मंजूरी मिलने के बाद देश के कयी बडे शहर इलाहाबाद से हवाई सेवा द्वारा जुड जायेंगे। इनमे -

  • इंडिगो एयरलाइन- इलाहाबाद से इंडिगो एयरलाइन बेंगलुरु का सफर कराएगी । साथ ही भोपाल, भुवनेश्वर, मुंबई-देहरादून, गोरखपुर, कोलकाता, पुणे और रायपुर के लिए भी सेवा देगी।
  • जेट एयरवेज - जेट एयरवेज की फ्लाइट इलाहाबाद से इंदौर, लखनऊ, नागपुर व पटना के लिये उडेगी और लोगों को हवाईसुविधा प्रदान करेगी।
  • टर्बो एविएशन- टर्बो एविएशन राजधानी लखनऊ के लिये हवाई उडान भरेगी।
  • ज़ूम एयर- ज़ूम एयर की फ्लाइट से आप कोलकाता का सफर कर सकेंगे ।

क्या कह रहे मंत्री

क्या कह रहे मंत्री

उत्तर प्रदेश के उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि निजी एयरलाइंस चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है और उन्हे सेवा करने के दिये मंजूरी भी दे दी गई है ।
1 घंटे की उड़ान के लिए प्रति सीट किराया ₹2500 अभी निर्धारित किया गया है। इसे और नीचे ले आया जाएगा ताकि आम आदमी भी हवाई सफर कर सके। गर्मी में सुविधाएं शुरू होंगी और कुंभ से पहले सभी उडान पूरी तरह से रूटीन में होंगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now flight services starts from Allahabad very soon.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.