• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

जानिए क्या है रेलवे का khurda Model, इसी तर्ज पर विकसित होंगे UP के 15 रेलवे स्टेशन

यूपी की विरासत को बचाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा पूर्वोत्तर रेलवे के रेलवे स्टेशनों की छह पुरानी ऐतिहासिक इमारतों का विकास और रखरखाव किया जाएगा।
Google Oneindia News

Northern Railways (NR) stations: उत्तर रेलवे (NR) डिवीजन के अंतर्गत आने वाले यूपी के 15 स्टेशनों को बुनियादी ढांचे और छोटे रेलवे स्टेशनों को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक रूप देने के लिए नया रूप दिया जाएगा। एनआर के एक अधिकारी ने कहा कि 150 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न बुनियादी ढांचे का विकास होगा। अधिकारी के मुताबिक इन 15 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण खुर्दा रोड स्टेशन मॉडल के तहत किया जा रहा है। इन स्टेशनों पर फेस-अपलिफ्ट के साथ-साथ स्थानीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की झलक भी मिलेगी।

खुर्दा रेलवे स्टेशन के तर्ज पर होगा विकास

खुर्दा रेलवे स्टेशन के तर्ज पर होगा विकास

इन स्टेशनों में जौनपुर जंक्शन, प्रतापगढ़, रायबरेली, शाहगंज, सुल्तानपुर, भदोही, जौनपुर सिटी, बाराबंकी, उन्नाव, प्रयागराज, फाफामऊ, कानपुर ब्रिज, माणकनगर, मल्हौर और उतरेठिया शामिल हैं। दरअसल, खुर्दा रेलवे स्टेशन हावड़ा-चेन्नई जोन के पूर्वी डिवीजन में आता है जो ए कैटेगरी का स्टेशन है और इसमें यात्रियों के लिए सभी आधुनिक अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं हैं। इसे एक मॉडल स्टेशन के रूप में लिया जाता है क्योंकि विकास कार्य केवल ₹4 करोड़ में किया गया है। मुख्य भवन और मुखौटा सौंदर्यीकरण के पुनर्निर्माण के साथ रेलवे पटरियों की संख्या में वृद्धि हुई थी।

प्रति स्टेशन खर्च होंगे दस करोड़ रुपये

प्रति स्टेशन खर्च होंगे दस करोड़ रुपये

एनआर की वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक रेखा वर्मा ने कहा किइन स्टेशनों पर स्टेशन के अग्रभाग, कॉनकोर्स, सर्कुलेटिंग एरिया, फुटओवर ब्रिज, लिफ्ट एवं एस्केलेटर, पुरूष एवं महिलाओं के लिए आधुनिक शयनगृह, फूड कोर्ट आदि के उन्नयन की प्रक्रिया को क्रियान्वित करने की योजना बनाई गई है, जिस पर अनुमानित व्यय ₹ है। प्रति स्टेशन 10 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इन स्टेशनों पर रूफ प्लाजा प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक भीड़ से राहत दिलाएगा। ट्रेन की घोषणा होने पर यात्री रूफ प्लाजा से आसानी से प्लेटफॉर्म पर आ सकेंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट जैसे लाउंज बनाए जाएंगे।

रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद शुरू होगा काम

रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद शुरू होगा काम

उन्होंने कहा, "इस संबंध में एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा और स्वीकृति के बाद निर्धारित कार्यों को पूरा किया जाएगा।" छह स्टेशनों को सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत के रूप में विकसित किया जाएगा। विरासत को बचाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा पूर्वोत्तर रेलवे के रेलवे स्टेशनों की छह पुरानी ऐतिहासिक इमारतों का विकास और रखरखाव किया जाएगा। इन स्टेशनों में गोरखपुर, गोंडा, गोमतीनगर, लखनऊ जंक्शन, छपरा और काठगोदाम शामिल हैं।

इन स्टेशनों पर दिखेगी सांस्कृति और ऐतिहासिक विरासत की झलक

इन स्टेशनों पर दिखेगी सांस्कृति और ऐतिहासिक विरासत की झलक

इसके तहत फेस-अपलिफ्ट के साथ-साथ स्थानीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की झलक भी मिलेगी। शहर के दोनों हिस्सों को जोड़ने के लिए एक आकर्षक दूसरा गेट भी बनाया जाएगा। एनईआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने कहा कि स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य स्टेशन को शहर के केंद्र के रूप में विकसित करना है जो शहर के दो हिस्सों के बीच एक लिंक के रूप में कार्य करेगा।

स्टेशन पर होंगी हर आधुनिक सुविधाएं

स्टेशन पर होंगी हर आधुनिक सुविधाएं

इसके अलावा, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, होटल, पार्किंग, रूफ प्लाजा आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर रूफ प्लाजा और बेहतर एप्रोच कनेक्टिविटी की जाएगी। उन्होंने कहा, "पुनर्विकास के लिए तकनीकी और वित्तीय व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए एक सलाहकार नियुक्त किया गया है जो स्टेशन के मास्टरप्लान, वास्तुशिल्प डिजाइन के विकास के साथ एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा।"

यह भी पढ़ें-Lucknow के Kukrail Night Safari Park का कायाकल्प करेगी सरकार, अनुपूरक बजट में दिया इतना बजटयह भी पढ़ें-Lucknow के Kukrail Night Safari Park का कायाकल्प करेगी सरकार, अनुपूरक बजट में दिया इतना बजट

Comments
English summary
khurda model of railway, 15 railway stations of UP will be developed, UP news Update
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X