• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Uttar Pradesh : आवारा पुशओं को लेकर किसानों को मिलेगी बड़ी राहत, योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान आवारा पशुओं का मामला बड़ा मुद्दा बना था। पीएम मोदी ने भी अपनी रैलियों में इसको उठाया था। सरकार ने अब किसानों की फसलों को बचाने के लिए ये निर्देश जारी किया है।
Google Oneindia News

Catch stray cattle in uttar pradesh: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में आवारा पशुओं को लेकर अब सख्त कदम उठाने का फैसला लिया है। सरकार ने एक निर्दश जारी कर कहा है कि आवारा पशुओं को पकड़कर उन्हें गौ संरक्षण केंद्रों में डाला जाए। आवारा पशुओं का मुद्दा विधानसभा चुनाव में भी उठा था। तब सरकार ने कहा था कि इसको लेकर जल्द ही अलग नीति बनाई जाएगी जिससे इसका स्थायी समाधान निकल सके। सरकार ने अब सभी जिलों में आदेश जारी कर किसानों को बड़ी राहत देने का काम किया है।

योगी आदित्यनाथ

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बुधवार को अधिकारियों को आवारा पशुओं को पकड़ने और उन्हें गौ संरक्षण केंद्रों में डालने के लिए प्रत्येक जिले में एक अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इससे किसानों की खेतों में खड़ी फसलों को आवारा पशुओं द्वारा बर्बाद होने से बचाने में मदद मिलेगी।

फसलों को नष्ट होने से बचाने के लिए दिए निर्देश

विभिन्न विभागों से संबंधित कई मुद्दों की समीक्षा करने के लिए यहां संभागीय आयुक्तों और जिलाधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित करते हुए, उन्होंने किसानों की फसलों को नष्ट करके आवारा मवेशियों के लिए पैदा की जा रही समस्याओं पर ध्यान दिया।

उन्होंने अधिकारियों से कहा, यह सुनिश्चित करें कि किसी भी जिले में कहीं भी आवारा मवेशी घूमते नहीं पाए जाएं। उन्होंने ऐसे सभी मवेशियों को गौ संरक्षण केंद्रों में भेजने के लिए एक अभियान शुरू करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला परियोजना निगरानी इकाइयों को उन जिलों में स्थापित किया जाना चाहिए जहां अब तक एक था और गौ संरक्षण केंद्रों को आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

मुख्य सचिव ने कई अन्य मुद्दों को लेकर की बैठक

मिश्रा ने राज्य में धान खरीद की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि किसानों द्वारा सरकारी खरीद केंद्रों को बेचे जाने वाले धान की तुलाई में कोई अनियमितता न हो. उन्होंने कहा कि किसानों को भुगतान के लिए डिजिटल मोड को अपनाया जाना चाहिए।

सीएस ने आगे कहा कि हालांकि राज्य में डेंगू के मामलों की संख्या में कमी आई है, लेकिन चिन्हित उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में सघन फॉगिंग जारी रहनी चाहिए। बाद में उन्होंने सचिवालय में तैनात सभी विशेष सचिवों के साथ बैठक भी की. उन्हें प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि विशेष सचिव शासन की कड़ी में एक महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं।

चुनाव में बीजेपी ने किया था ये वादा

दरअसल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान आवारा पशुओं का मुद्दा जोर शोर से छाया हुआ था। अपनी कई जनसभाओं में पीएम मोदी ने भी कहा था कि यूपी में दोबारा बीजेपी की सरकार बनने पर आवारा पशुओं को लेकर नई योजना बनाई जाएगी। योगी सरकार ने अब पीएम के उस बयान और आश्वासन पर अमल करने की कवायद शुरू कर दी है। योगी सरकार के मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि मवेशी किसानों के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। इसे जल्द ही लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-PM मोदी के वादे को पूरा करने में जुटी योगी सरकार, जानिए कैसे हल होगी आवारा पशुओं की समस्यायह भी पढ़ें-PM मोदी के वादे को पूरा करने में जुटी योगी सरकार, जानिए कैसे हल होगी आवारा पशुओं की समस्या

Comments
English summary
Farmers will get big relief regarding stray cattle, Yogi government took this big decision
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X