इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज तरुण अग्रवाल बने मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस, पढ़ें जीवन परिचय

Posted By: Prashant
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। इलाहाबाद हाईकोर्ट के सीनियर जज तरुण अग्रवाल को मेघालय हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिया गया है। कानून मंत्रालय की ओर से इस बाबत विज्ञप्ति भी जारी कर दी गई है। बता दें कि जस्टिस तरुण अग्रवाल हाईकोर्ट के सीनियर जज हैं और इनका कार्यकाल अगले महीने मार्च में खत्म होने वाला था। रिटायरमेंट से ठीक कुछ दिन पहले सरकार ने जस्टिस तरुण अग्रवाल को बड़ा तोहफा दिया और उन्हे मेघालय हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिया गया है। मौजूदा समय में जस्टिस तरुण अग्रवाल इलाहाबाद हाईकोर्ट के सबसे सीनियर जज हैं और वह 2 मार्च 2018 को रिटायर होते।

Allahabad high court justice Tarun Agarwal became Meghalaya high court chief justice

जस्टिस तरुण अग्रवाल का परिचय
जस्टिस तरुण अग्रवाल का जन्म इलाहाबाद में 3 मार्च 1956 को हुआ था और मौजूदा समय में भी वह इलाहाबाद हाईकोर्ट के सामने न्याय मार्ग पर अपने बंगले में रहते हैं। इन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से 1978 में कला संवर्ग से स्नातक के बाद एलएलबी की डिग्री हासिल की। 9 दिसंबर 1981 को बतौर एडवोकेट उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन कराया और इलाहाबाद हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की।

वकालत से शुरू किया करियर
जस्टिस तरुण अग्रवाल सिविल लॉ के साथ संवैधानिक, टैक्स, लेबर, कॉर्पोरेट अफेयर्स मैटर, टेस्टामेंट्री के अच्छे वकीलों में गिने जाने लगे और विधि विशेषज्ञ के तौर पर इनकी ख्याति लगातार बढ़ती रही। 7 जनवरी 2004 को यह एडिशनल जज के रूप में इलाहाबाद हाईकोर्ट में नियुक्त हुए और 18 अगस्त 2005 को इन्हें परमानेंट तौर पर जस्टिस के पद पर शपथ दिलाई गई।

उत्तराखंड हाईकोर्ट में रहे एक्टिंग चीफ जस्टिस
25 सितंबर 2009 को इनका पहला ट्रांसफर उत्तराखंड हाईकोर्ट में हुआ वहां पर यह एक्टिंग चीफ जस्टिस के पद पर 25 दिसंबर 2009 से 29 नवंबर 2009 तक रहे। इसके बाद इनका फिर से ट्रांसफर इलाहाबाद हाईकोर्ट में हो गया और 17 अक्टूबर 2012 से यह इलाहाबाद हाईकोर्ट में बताओ सीनियर जज की भूमिका अदा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- एक साथ 39 लोगों को हो गया एड्स, सामने आई डॉक्टर की काली करतूत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Allahabad high court justice Tarun Agarwal became Meghalaya high court chief justice

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.