• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Allegation on Brijbhushan Sharan Singh: यौन शोषण से मानसिक प्रताड़ना, ये रही बृजभूषण सिंह पर आरोपों की लिस्ट

भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों ने कई गंभीर आरोप लगाए हैं। यौन शोषण से लेकर धमकी देने, मानसिक प्रताड़ना के भी आरोप लगे हैं।
Google Oneindia News
Brijbhushan Sharan Singh

Allegation on Brijbhushan Sharan Singh: भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह यौन शोषण के आरोपों में घिर गए हैं। कई कुश्ती के खिलाड़ियों ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ये तमाम पहलवान दिल्ली में जंतर मंतर पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन पर उतर आए हैं। विनेश भोगाट ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन की अगुवाई करते हुए उनपर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। हालांकि बृजभूषण शरण सिंह ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि अगर आरोप सही साबित हुए तो मैं खुद को फांसी लगा लूंगा। आइए डालते हैं एक नजर कि बृजभूषण शरण सिंह पर क्या-क्या आरोप लगे हैं।

खिलाड़ियों के साथ शोषण का आरोप
विनेश फोगाट ने आरोप लगाया है कि बृजभूषण शरण सिंह ने लखनऊ में महिलाओं का ट्रेनिंग कैंप आयोजित करवाया था क्योंकि वहां पर उनका घर है। यहां पर वह महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण करते हैं। विनेश फोगाट पिता महावीर फोगाट ने कहा कि वो हमेशा लड़कियों का कैंप लखनऊ में करवाते हैं, अपने घर के करीब। पहले भी काफी लड़कियों ने शिकायत की है उसके खिलाफ मगर कुछ नहीं हुआ। जिस तरह से खिलाड़ी प्रदर्शन कर रहे हैं उसकी तारीफ करते हुए महावीर फोगाट ने कहा कि आज सारे बच्चों ने बहादुरी दिखाई है।

इसे भी पढ़ें- Brij Bhushan Sharan Singh: गुस्से में सरेआम मंच पर खिलाड़ी को जड़ दिया था थप्पड़, जानिए कौन हैं बृजभूषण सिंहइसे भी पढ़ें- Brij Bhushan Sharan Singh: गुस्से में सरेआम मंच पर खिलाड़ी को जड़ दिया था थप्पड़, जानिए कौन हैं बृजभूषण सिंह

धमकी देने का आरोप
विनेश फोगाट ने कहा कि मुझे जबरदस्ती ट्रायल कराया गया, मैंने पूरे साल वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए ट्रायल किया, मैंने कहा कि अगर मुझे चोट आई तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा, मुझे वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल मिला, लेकिन अगर यह ट्रायल नहीं हुआ होता तो मुझे गोल्ड मेडल मिला होता। फेडरेशन ने मुझसे कभी नहीं पूछा कि मैं कैसी हूं, मुझे नेशनल खेलने के लिए कहा गया और धमकी दी गई कि अगर नहीं खेलूंगी तो बैन लगा दिया जाएगा। टोक्यो के समय मैंने आवाज उठाई थी, यही वजह है कि ये लोग मुझे अनुशासनहीन कहते हैं। देश के पीएम मुझसे मिले थे, उन्होंने मुझे हिम्मत दी थी, लेकिन फेडरेशन ने मुझे खोटा सिक्का कहा था।

मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप
विनेश फोगाट ने कहा कि मैं इस तरह से मानसिक रूप से प्रताड़ित हुई थी कि मैं आत्महत्या कर लेना चाहती थी। अगर किसी भी खिलाड़ी को कुछ भी होता है तो संघ के अध्यक्ष और संघ इसके लिए जिम्मेदार होगा। मुझे गुस्सा नहीं आता, ना ही मैं मानसिक रूप से कमजोर है, लेकिन मुझसे जब कोई मुझसे मेरा खेल छीनने की कोशिश करता है तो मुझे उसपर गुस्सा आता है। ओलंपिक में मेरे साथ जो हुआ था, मेरे साथ कोई फिजियो नहीं था, बताइए फिजियो जाना जरूरी था या कोच का जाना। क्या किसी ने बृजभूषण शरण सिंह से सवाल पूछा।

10-20 लड़कियों के साथ शोषण का आरोप
संघ पर गंभीर आरोप लगाते हुए विनेश ने कहा कि ये लोग हमे बहुत ज्यादा परेशान करते हैं, हमारे रिलेशनशिप में भी हस्तक्षेप करते हैं, इन्हें सबकुछ जानना होता है। मुझे मेरी जान को खतरा है। ये लोग बहुत ताकतवर बन गए हैं। मैं आज बोली हूं, मुझे नहीं पता कि कल में जिंदा रहूंगी या नहीं। मैं 10-20 लड़कियों को जानती हूं जिनके साथ नेशनल कैंप में पिछले 10 साल में शोषण हुआ है। वो लड़किया डरी हुई हैं। वो लड़ नहीं सकती हैं, क्योंकि वो इतनी ताकतवर नहीं हैं।

कभी भी हरियाणा में नेशनल कैंप नहीं कराने का आरोप
जो 30 पहलवान संघ के खिलाफ मैदान में उतरे हैं उसमे बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, सरिता मोर, संगीता फोगाट, सत्यव्रत मलिक, जितेंद्र कान्हा, सुमित मलिक शामिल हैं। विनेश के पिता का कहना है कि जब पूरी दुनिया मेरे खिलाफ थी तब मैंने बेटी पढ़ाई और खिलाई भी है, मुझे शर्म आ रही है कि मेरे बच्चों को ये सब देखना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बृजभूषण हरियाणा के पहलवानों को निशाना बना रहा है। लेकिन यहां की पहलवानों ने ओलंपिक, सीडब्ल्यूजी, एशिया में हमेशा मेडल जीते हैं। बृजभूषण ने हरियाणा में कभी भी नेशनल कैंप नहीं करवाया, वह अपने शहर गोंडा में इसे करवाता है। उसने टोक्यो ओलंपिक में बजरंग को जबरन नेशनल कैंप में बुलाया बावजूद इसके कि वह चोटिल था।

Comments
English summary
Allegation on Brijbhushan Sharan Singh levied by wrestlers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X