• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इन 3 कारणों के चलते Team India को मिली लगातार दूसरी हार, जानें कब निकलेगा तीसरी समस्या का समाधान

लगातार दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया (Team India) के सिर पर सीरीज हाक का खतरा मंडराने लगा है। चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि कटक में मिली भारत की हार के पीछे कौन से 3 कारण रहे।
Google Oneindia News
Team India

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कटक के बाराबाती क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया दूसरे टी20 मैच मेहमान अफ्रीकी टीम ने 4 विकेट से जीता। साउथ अफ्रीका के सामने 149 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 6 विकेट खोकर 19वें ओवर में हासिल कर लिया। जीत के साथ ही अफ्रीका ने 5 मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इससे पहले दिल्ली में खेले गए पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया था। लगातार दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया (Team India) के सिर पर सीरीज हाक का खतरा मंडराने लगा है। चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि कटक में मिली भारत की हार के पीछे कौन से 3 कारण रहे...

ये भी पढ़ें- 'मैंने 10 सालों में ऐसी प्रतिभा नहीं देखी', इस खिलाड़ी का तुरंत भारत डेब्यू चाहते हैं वेंगसरकरये भी पढ़ें- 'मैंने 10 सालों में ऐसी प्रतिभा नहीं देखी', इस खिलाड़ी का तुरंत भारत डेब्यू चाहते हैं वेंगसरकर

बल्लेबाजों ने डाले हथियार

बल्लेबाजों ने डाले हथियार

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में भी टीम इंडिया टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने आई, लेकिन टीम को पहले ही ओवर में बड़ा झटका लग गया। ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ 4 गेंदों में 1 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। दूसरे विकेट के लिए ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने 45 रन जरूर जोड़े, लेकिन ईशान (34) के विकेट के बाद मानों विकेटों की लाइन लग गई। कप्तान ऋषभ पंत (5), उपकप्तान हार्दिक पांड्या (9) बनाकर आउट हुए। श्रेयस ने 40 रन जरूर बनाए, लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट केवल 114.29 का रहा। भारत की आधी टीम सिर्फ 98 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी। अहम मैच में हर बार की तरह इस बार भी टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर फेल रहा।

कार्तिक से पहले अक्षर को बल्लेबाजी के लिए भेजना

कार्तिक से पहले अक्षर को बल्लेबाजी के लिए भेजना

टीम इंडिया की हार का दूसरा सबसे बड़ा कारण इनफॉर्म दिनेश कार्तिक से पहले अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिए भेजना रहा। भारत ने 13वें ओवर में 98 के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद अक्षर पटेल बल्लेबाजी के लिए आए। इस परिस्थिति में कप्तान ऋषभ पंत और कोच राहुल द्रविड़ को बल्लेबाजी के लिए परोपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को भेजना चाहिए था। आईपीएल के 15वें सीजन में कार्तिक ने बैंगलोर के लिए ऐसे कठिन हालातों में कई मैच जिताऊ पारियां खेली है। अक्षर को छठे नंबर पर भेजना टीम इंडिया के फेवर में नहीं गया और वह 11 गेंदों में 10 रन ही बना सके। दिनेश कार्तिक 14वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए और 21 गेंदों में 30 रन बनाकर नाबाद लौटे। अपनी पारी में कार्तिक ने दो चौके और इतने ही छक्के भी लगाए। अगर उनको बल्लेबाजी में ऊपर भेजा जाता, तो शायद स्कोर में 20 से 25 रन का फर्क देखने को मिल सकता था।

गेंदबाजों ने किया निराश

गेंदबाजों ने किया निराश

भारतीय टीम की हार का तीसरा बड़ा कारण खराब गेंदबाजी रही। भारतीय गेंदबाज साउथ अफ्रीका के सामने 149 रन का स्कोर नहीं बचा पाए। हालांकि, टारगेट का पीछा करते हुए अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही थी और टीम ने 29 के स्कोर पर 3 विकेट खो दिए थे। इसके बाद भी हमारे गेंदबाज मेहमान टीम पर दबाव नहीं बना सके। भुवनेश्वर कुमार को छोड़ कोई भी खिलाड़ी लय में नहीं दिखा। आईपीएल 2022 में पर्पल कैप जीतने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने तो 4 ओवर में 49 रन खर्च कर डाले। अक्षर पटेल ने भी एक ओवर किया और 19 रन दे दिए। पिछले मैच में भी भारतीय स्पिन गेंदबाज बेअसर साबित हुए थे। इस मैच में टीम इंडिया की ओर से भुवी ने 4 व चहल और हर्षल पटेल ने 1-1 विकेट चटकाया।

Comments
English summary
Three reasons of team india lost against south Africa in t20 series
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X