• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

T20 World Cup: जसप्रीत बुमराह को स्ट्रेस रिएक्शन है स्ट्रेस फ्रैक्चर नहीं, 4-6 हफ्ते में हो सकते हैं ठीक

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया की चिंता बढ़ा दी है। हाल ही में खबर आई थी कि चोट के कारण बुमराह टी20 विश्वकप 2022 से बाहर हो गए हैं।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया की चिंता बढ़ा दी है। हाल ही में खबर आई थी कि चोट के कारण बुमराह टी20 विश्वकप 2022 से बाहर हो गए हैं। इस मामले पर टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि तेज गेंदबाज को अभी बाहर नहीं किया गया है, वह बीसीसीआई की निगरानी में हैं। इससे पहले टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट के कारण टी20 विश्वकप से बाहर हो गए थे।

ये भी पढ़ें: खेल के मैदान पर मौत का तांडव: स्टेडियम में बेकाबू हुए फैंस, 170 से ज्यादा लोगों की मौत; कई घायलये भी पढ़ें: खेल के मैदान पर मौत का तांडव: स्टेडियम में बेकाबू हुए फैंस, 170 से ज्यादा लोगों की मौत; कई घायल

बुमराह को स्ट्रेस रिएक्शन

बुमराह को स्ट्रेस रिएक्शन

बुमराह की रिपोर्ट्स बताती हैं कि उन्हें 'स्ट्रेस रिएक्शन' है, न कि 'स्ट्रेस फ्रैक्चर', जिसका सीधा सा मतलब है कि चोट उतनी खराब नहीं है जितनी लगती है। एक खिलाड़ी कुछ ही हफ्तों में स्ट्रेस रिएक्शन से उबर सकता है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने टीओआई को बताया कि बुमराह 4-6 सप्ताह के भीतर ठीक हो सकते हैं, स्ट्रेस रिएक्शन के लिए सामान्य रिकवरी पीरियड 4-6 सप्ताह होता है, वहीं स्ट्रैस फ्रेक्चर के लिए 4-6 महीने लग जाते हैं।

4-6 हफ्ते में हो सकते ठीक

4-6 हफ्ते में हो सकते ठीक

बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक, बैंगलोर स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में बीसीसीआई की मेडिकल टीम द्वारा स्कैन से पता चला है कि यह स्ट्रेस फ्रैक्चर नहीं है, बल्कि स्ट्रेस रिएक्शन है, जो स्ट्रेस फ्रैक्चर से एक कदम कम है। स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबरने में 4-6 महीने लगते हैं, लेकिन आमतौर पर स्ट्रेस रिएक्शन से उबरने में लगभग 4-6 हफ्ते लगते हैं।

अफ्रीका सीरीज से बाहर

अफ्रीका सीरीज से बाहर

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज के लिए मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है। बुमराह चोट के कारण पहला टी20 नहीं खेले थे। सीरीज खत्म होने के बाद 5 अक्टूबर को भारतीय टीम टी20 विश्वकप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएगी। हालांकि बुमराह ऑस्ट्रेलिया जाएंगे या नहीं इस पर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। विश्वकप स्क्वॉड में भारतीय टीम 15 अक्टूबर तक बदलाव कर सकती है।

भारत का पहला मैच 23 को

भारत का पहला मैच 23 को

टी20 विश्वकप 2022 का 16 अक्टूबर से आगाज होगा। ऑस्ट्रेलिया में 13 नवंबर तक चलने वाले खेलों को इस महाकुंभ का पहला मैच श्रीलंका और नामीबिया के बीच खेला जाएगा। वहीं 22 अक्टूबर से सुपर-12 के मुकाबले शुरू होंगे। भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को खेलेगा। यह मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेला जाएगा। यह भारत-पाकिस्तान के बीच इस साल तीसरा मैच होगा। इससे पहले दोनों टीमें एशिया कप 2022 में आमने-सामने थीं। ग्रुप मैच में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी वहीं सुपर-4 में पाकिस्तान ने भारत को हराया था।

Comments
English summary
T20 World Cup Jasprit Bumrah has stress reaction not stress fracture recover within four to six weeks
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X