• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बेबी एबी से लेकर उमरान तक... ये हैं वो 5 युवा सितारे जो जीत सकते हैं इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

|
Google Oneindia News
Emerging Player of the Award

नई दिल्ली, 26 मई। आईपीएल का 15वां सीजन खत्म होने की कगार पर है। इस सीजन एक से बढ़कर एक मुकाबले देखने को मिले और कई सारे युवा खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट के जानकारों को खासा आकर्षित किया। उमरान मलिक से लेकर बेबी एबी के नाम से मशहूर हो चुके डेवाल्ड ब्रेविस ने भी इस कैश रिच लीग में अपनी छाप छोड़ी। यूं तो कहने को कई सारे युवाओं ने टूर्नामेंट में अपना दम दिखाया, लेकिन इस लेख के जरिए हम आपको उन 5 खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे हैं, जो इस साल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर (Emerging Player of the Award) का अवॉर्ड जीत सकते हैं।

    IPL 2022: Rajat Patidar to Harshal Patel, Heroes of RCB in Eliminator | वनइंडिया हिन्दी

    इमर्जिंग प्लेय बनने के लिए बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कुछ मापदंड निर्धारित किए हैं। इनमें उन खिलाड़ियों को ये अवार्ड मिल सकता है, जिनका जन्म 1 अप्रैल 1995 के बाद हुआ हो और जिन्होंने 25 से कम आईपीएल मैच खेले हो।

    ये भी पढ़ें- सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट न मिलने के बाद अचानक इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलानये भी पढ़ें- सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट न मिलने के बाद अचानक इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

    उमरान मलिक

    उमरान मलिक

    इस लिस्ट में सबसे पहला नाम सनराइजर्स हैदराबाद के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक का आता है। उमरान को मेगा ऑक्शन से पहले हैदराबाद ने 4 करोड़ रुपए में रिटेन किया था और पूरे सीजन अपनी आग उगलती हुई गेंदों से उन्होंने दुनियाभर के दिग्गज बल्लेबाजों को खासा परेशान किया। श्रीनगर के उमरान ने 14 मैचों में 20.18 के औसत से कुल 22 विकेट झटके। सीजन में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी उन्होंने ही बनाया।

    दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उमरान मलिक ने 157 kmph की रफ्तार से गेंद डाली थी। ये उनके बेहतरीन प्रदर्शन का ही असर है कि जून में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए उन्हें पहली बार टीम इंडिया के लिए चुना गया। उमरान इस साल Emerging Player of the year का अवॉर्ड जीत सकते हैं।

    तिलक वर्मा

    तिलक वर्मा

    लिस्ट में अगला नाम मुंबई इंडियंस के बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा का आता है। तिलक ने आईपीएल 2022 में अपने प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया। हैदराबाद के तिलक को मुंबई ने मेगा ऑक्शन में 1.70 करोड़ रुपए में खरीदा था। पूरे सीजन उनका बल्ला बेहतरीन लय में नजर आया। तिलक ने अपने पहले ही आईपीएल सीजन में 14 मैचों में 36 के औसत और 131 के स्ट्राइक रेट से कुल 397 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से दो अर्धशतक भी देखने को मिले। तिलक Emerging Player of the year का खिताब जीत सकते हैं।

    डेवाल्ड ब्रेविस

    डेवाल्ड ब्रेविस

    मुंबई इंडियंस के युवा खिलाड़ी डेवाल्ड ब्रेविस भी Emerging Player of the year का अवॉर्ड जीतने की रेस में शामिल हैं। बेबी एबी के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के ब्रेविस को फ्रेंचाइजी ने 3 करोड़ रुपए में खरीदा था। 19 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज को 7 मैचों में खेलने का मौका मिला और उन्होंने 23 के औसत और 143 के तूफानी स्ट्राइक रेट के साथ कुल 161 रन बनाए। 7 पारियों में उनके बल्ले से तीन बार 30 से ज्यादा का स्कोर देखने को मिला। पंजाब किंग्स के खिलाफ उन्होंने केवल 25 गेंदों में 49 रन बनाए थे।

    मुकेश चौधरी

    मुकेश चौधरी

    आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 13 मैचों में 16 विकेट लेने वाले युवा तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी भी Emerging Player of the year का अवॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। दीपक चाहर की गैरमौजूदगी में राजस्थान के युवा खिलाड़ी ने क्रिकेट के जानकारों को खासा प्रभावित किया। मुकेश चेन्नई के लिए पावरप्ले में काफी असरदार रहे। मुकेश ने अपनी खतरनाक स्विंग से विराट कोहली, रोहित शर्मा और केन विलियमसन जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखया।

    मोहसिन खान

    मोहसिन खान

    इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने की इस लिस्ट में आखिरी नाम लखनऊ सुपर जायंट्स के युवा पेसर मोहसिन खान का आता है। 23 वर्षीय मोहसिन कहने को तो काफी समय से आईपीएल से जुड़े हुए हैं, लेकिन टूर्नामेंट में उनको इस सीजन पहली बार खेलने का अवसर मिला। शुरुआती मैचों में तो मोहसिन को बेंच पर बैठना पड़ा, लेकिन बीच सीजन मौका मिलने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

    मोहसिन ने लीग स्टेज के 8 मुकाबलों में केवल 13.23 की शानदार औसत के साथ कुल 13 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उनका इकॉनमी सिर्फ 5.93 की रही। लखनऊ को प्लेऑफ का टिकेट दिलाने में मोहसिन ने बड़ा रोल निभाया। एलिमिनेटर मैच में उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 4 ओवर में 25 रन देकर 1 विकेट लिया।

    Comments
    English summary
    IPL 2022: 5 players who can win Emerging Player of the year Award umran malik tilak verma
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X