• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

गुवाहाटी में इतिहास रचेंगे Virat Kohli… दूसरे मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाने का मौका

Google Oneindia News

स्पोर्ट्स डेस्क, 1 अक्टूबर: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार, 2 अक्टूबर को गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। तिरुवनन्तपुरम में मिली एकतरफा जीत के बाद टीम इंडिया गुवाहाटी में सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। वहीं, मेहमान टीम के लिए ये मैच करो या मरो के बराबर होगा। दूसरे टी20 मैच में विराट कोहली कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, उन रिकॉर्ड्स के बारे में..

क्रिकेट के 'करण-अर्जुन' है विराट और बाबर.. बचपन की इस तस्वीर ने सोशल मीडिया पर लगाई आगक्रिकेट के 'करण-अर्जुन' है विराट और बाबर.. बचपन की इस तस्वीर ने सोशल मीडिया पर लगाई आग

11 हजारी बनेंगे कोहली

11 हजारी बनेंगे कोहली

विराट कोहली टी20 फॉर्मेट में इतिहास रचने के बहुत करीब खड़े हैं। वह अगर गुवाहाटी में 19 रन बनाने में सफल रहे, तो टी20 क्रिकेट में 11,000 रन बनाने वाले दुनिया के चौथे और भारत के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी तक वह 353 मैचों में 40 की औसत और 132.78 के स्ट्राइक रेट के साथ 10,981 रन बना चुके हैं। इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्रिस गेल (14562) के नाम पर दर्ज है। दूसरे नंबर पर कीरोन पोलार्ड (11829) और तीसरे पर शोएब मलिक (11823) का नाम आता है।

350 छक्के पूरे करने का मौका

350 छक्के पूरे करने का मौका

पूर्व भारतीय कप्तान अगर गुवाहाटी में 4 छक्के लगा देते हैं, तो टी20 क्रिकेट में अपने 350 छक्के पूरे कर लेंगे। ये रिकॉर्ड बनाने वाले विराट दुनिया के 20वें और भारत के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बनेंगे। कोहली से पहले रोहित शर्मा इस फॉर्मेट में कुल 457 छक्के लगा चुके हैं। ओवलऑल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी क्रिस गेल (1056) के नाम पर ही दर्ज है। उनके बाद पोलार्ड (794) और फिर आंद्रे रसेल (573) छक्के लगा चुके हैं।

2400 चौकों के करीब किंग

2400 चौकों के करीब किंग

33 वर्षीय दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 2393 चौके लगाए हैं। विराट अगर दूसरे मैच में 7 चौके लगा देते हैं, तो अपने 2400 चौके पूरे कर लेंगे। ये मुकाम हासिल करने वाले कोहली दुनिया के 10वें और भारत के चौथे खिलाड़ी बनेंगे। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (4076) के नाम पर दर्ज है। तेंदुलकर के अलावा भारत की ओर से राहुल द्रविड़ (2604) और वीरेंद्र सहवाग 2408 चौके लगा चुके हैं।

कैच पकड़ने का अर्धशतक

कैच पकड़ने का अर्धशतक

विराट कोहली जितने शानदार बल्लेबाज है, उतना ही उम्दा फील्डर भी है। टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने अभी तक कुल 47 कैच पकड़े हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में अगर वह 3 कैच पकड़ लेते हैं, तो इस फॉर्मेट में भारत की ओर से 50 कैच पकड़ने वाले कप्तान रोहित शर्मा (56) के बाद दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। T20I में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड सा. अफ्रीका के डेविड मिलर (72) के नाम पर दर्ज है।

बरसापारा में कोहली का रिकॉर्ड

बरसापारा में कोहली का रिकॉर्ड

हालांकि, गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में विराट का T20I रिकॉर्ड बहुत ही खराब रहा है। पूर्व कप्तान ने इस मैदान पर दो T20I मैच खेले और एक भी रन नहीं बना सके। 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर कोहली 2 गेंदों में बिना खाता खोले आउट हो गए थे। इसके बाद 2020 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में उनकी बैटिंग नहीं आ सकी।

Comments
English summary
IND vs SA: Virat Kohli can achieves so many records in Guwahati
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X