• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

एक युग का अंत हुआ, पर प्रेरणा हमेशा कायम रहेगी, झूलन गोस्वामी को संन्यास पर BCCI ने दी बधाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 सितंबर: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने झूलन गोस्वामी ने उनके जबरदस्त करियर के लिए बधाई दी है। झूलन ने लंदन में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने इस दौरान 30 रन देकर दो विकेट हासिल किए। झूलन के करियर पर एक फिल्म भी बन रही है जिसमें उनका रोल विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा निभा रही हैं।

BCCI president Sourav Ganguly, secretary Jay Shah congratulate Jhulan Goshwami on her retirement

दो दशक से लंबे समय तक चले शानदार करियर में झूलन गोस्वामी में देश के महिला क्रिकेट को कई यादगार पल दिए हैं। उन्होंने 12 टेस्ट मैचों, 204 वनडे मुकाबलो और 68 टी20 इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व किया और इन सबमें कुल मिलाकर 355 विकेट हासिल किए।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस मौके पर कहा, "झूलन गोस्वामी द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने के बाद एक युग की समाप्ति हो गई है। उन्होंने पूरे गौरव के साथ देश का प्रतिनिधित्व किया और हमेशा बेस्ट प्रदर्शन करने पर जोर दिया, उन्होंने शानदार तरीके से भारतीय क्रिकेट की सेवा की। वह भारतीय बॉलिंग अटैक की लीडर थीं और आने वाली खिलाड़ियों को, युवाओं को उनसे प्रेरणा मिलती रहेगी। इस देश के लिए उन्होंने जो योगदान किया वह महान है। यह सही है कि अब वे मैदान पर मिस की जाएगी, पर उनकी उपलब्धियां आने वाले क्रिकेटरों को प्रेरणा देने का काम करती रहेंगी।"

'खेल बनाया नियम भूल गए', अंग्रेजों का रोना सुनकर सहवाग बोले- बड़े 'बेचारे' होकर हारते हैं इंग्लिश लोग'खेल बनाया नियम भूल गए', अंग्रेजों का रोना सुनकर सहवाग बोले- बड़े 'बेचारे' होकर हारते हैं इंग्लिश लोग

वहीं बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह ने कहा, "झूलन गोस्वामी इस खेल को खेलने वाली महानतम क्रिकेटरों में एक हैं। उनकी गेंदबाज जबरदस्त कौशल वाली थी जिसके बूते उन्होंने इतने साल इंडियन बॉलिंग अटैक को लीड किया और यह आने वाले युवा क्रिकेटरों के लिए बेंचमार्क रहेगा। जैसा कि वे अब अगली नई यात्रा पर हैं, मैं उनको ऑल द बेस्ट विश करता हूं।"

गोस्वामी ने पांच एकदिवसीय विश्व कप 2005, 2009, 2013, 2017 और 2022 खेले जिसके चलते वे महिला विश्व कप के इतिहास में विकेट लेने वाली लीडिंग गेंदबाज बनी हुई हैं। वह एकदिवसीय मैचों में 250 से अधिक विकेट लेने वाली महिला क्रिकेट में एकमात्र तेज गेंदबाज भी बनी हुई हैं।

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा: "देश में महिला क्रिकेट का विकास जारी रहा, झूलन गोस्वामी, मिताली राज के साथ सबसे आगे रहीं। झूलन कभी भी उस 100 प्रतिशत से ज्यादा योगदान देने में नहीं कतराईं। उनकी शानदार उपलब्धियां और जबरदस्त वर्क एथिक्स सभी के लिए देखने वाली चीजें रही और हमारे खेल के प्रति उनका योगदान उनके साथियों और उभरते क्रिकेटरों को प्रेरित करता रहेगा। "

Comments
English summary
BCCI president Sourav Ganguly, secretary Jay Shah congratulate Jhulan Goshwami on her retirement
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X