• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूरा देश थॉमस कप जीतने से झूम रहा है, पीएम ने कहा- बैडमिंटन टीम ने रच दिया इतिहास

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 मई: भारत ने रविवार को बैंकॉक में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराकर थॉमस उबेर कप 2022 में इतिहास रचा। ये बैडमिंटन में भारत के लिए बड़ा दिन है। ये लक्ष्य सेन की एंथनी गिंटिंग के खिलाफ अविश्वसनीय जीत रही और भारत ने उन खिलाड़ियों के खिलाफ सीधे तीन गेम जीते, जो दुनिया में उनसे बहुत ऊंची रैंक पर थे।

PM Narendra Modi congratulate India Badminton team for scripted history by winning Thomas Cup

लक्ष्य सेन और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी की जोड़ी ने अपने-अपने मैच जीतने के लिए दमदार वापसी की। जब भारत ने पहले दो मैच जीते और किदांबी श्रीकांत और जोनाथन क्रिस्टी के बीच एक रोमांचक खेल सेट हो गया तो भीड़ खुशी से झूम उठी। श्रीकांत ने पहले गेम में क्रिस्टी को 21-15 से हराकर शानदार जीत दर्ज की। जबकि दूसरे गेम में मैच काफी उतार-चढ़ाव वाला हो गया, लेकिन श्रीकांत ने भारत के लिए जीत को सील करने के लिए अपनी भावना को कंट्रोल में रखा। उन्होंने टाई को 23-21 पर ले लिया, और भारत को प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए खुद पर काबू बनाए रखा।

ऐतिहासिक खिताब पर गोपीचंद ने दिया बड़ा बयानऐतिहासिक खिताब पर गोपीचंद ने दिया बड़ा बयान

श्रीकांत से पहले, लक्ष्य सेन ने सेट डाउन (8-21) से वापसी की और पांचवीं रैंकिंग वाले एंथनी गिंटिंग के खिलाफ दबदबा दिखाया। यहां से भारत के लिए जीतने की जो टोन सेट हुई, फिर वे कभी पीछे हटते नहीं दिखाई दिए।

दूसरे मैच में भी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी पहले गेम में 18-21 से हार गई थी। सात्विक और चिराग ने अगले दो गेम 23-21 और 21-19 से जीतकर भारत को बढ़त दिलाई।

इस तरह से फाइनल में आपको तीन मुकाबले देखने के लिए मिले। लक्ष्य सेन ने पहला मैच जीतकर 1-0 से बढ़त दिलाई। दूसरे मैच में सात्विक साई राज और चिराग शेट्टी जीत गए और तीसरे मैच को श्रीकांत ने अपने नाम किया।

इस टूर्नामेंट को इंडोनेशिया ने सबसे ज्यादा बार अपने नाम करते हुए 14 बार ट्रॉफी जीती है लेकिन भारत ने इस साल अपना नाम भी दर्ज करा लिया। भारतीय टीम ने आखिरी बार 1979 में इस टूर्नामेंट में अपना सबसे बेस्ट प्रदर्शन किया था और सेमीफाइनल में पहुंची थी।

भारतीय बैडमिंटन टीम को बधाई देने के लिए देश एक सुर में साथ आया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है। भारत के थॉमस कप को जीतने पर पूरा देश झूम रहा है। हमारी टीम को बधाई और आगे के लिए बेस्ट विश। ये जीत खेल में आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देगी।

गौतम गंभीर, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर आदि ने भी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है।

PM modi
Indian win thomas cup

Comments
English summary
PM Narendra Modi congratulate India Badminton team for scripted history by winning Thomas Cup
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X