जजों की नियुक्ति, तबादले और प्रमोशन की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करेगा SC कॉलेजियम

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः कई बार देखा गया है कि अदालत कॉलेजियम सिस्टम को लेकर सावल उठते हैं। लेकिन अब तय किया है कि कॉलेजियम के फैसलौों को सार्वजनिक किया है। शीर्ष अदालत ने अपने सारे फैसलों को वेबसाइट पर अपलोड करने का फैसला किया है। पारदर्शिता करने के उद्देश्य से जजों के प्रमोशन, ट्रांसफर और कन्फर्मेशन सहित उसके फैसलों को अपलोड किया जाएगा।

SC collegium decides to upload its decisions on website

सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला तीन अक्टूबर को लिया था। कॉलेजियम की बैठक में ये प्रस्ताव पास किया गया। अब वेबसाइट पर हाई कोर्ट के लिए जजों का प्रारंभिक प्रमोशन, उन्हें पर्मानेंट करने की पुष्टि, हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर प्रमोशन, चीफ जस्टिस और जजों के तबादले और सुप्रीम कोर्ट में प्रमोशन से संबंधित मामलों में सरकार के पास सिफारिश भेजे जाने के बारे में लिये गये फैसलों को इनके कारण बताते हुये इन्हें सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा, क्योंकि प्रत्येक मामले में कलीजियम द्वारा विचार की गयी सामग्री अलग होती है।

यह भी पढ़ें- मां ने दी थी ऐसा फोटाशूट कराने की सलाह, वायरल हो रही है नवविवाहित जोड़े की ये तस्वीर

बता दें सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया को कॉलेजियम सिस्मट कहा जाता है। यह एक ऐसा सिस्टम है, जिसके जरिए देश के सभी हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जजों के ट्रांसफर, पोस्टिंग और प्रमोशन का फैसला लिया जाता है।

यह भी पढ़ें-रामदेव, अन्ना और श्री श्री पर अटलजी की भतीजी का संगीन आरोप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
SC collegium decides to upload its decisions on website

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.