• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सुमेधानंद सरस्वती हैं देश के सबसे गरीब सांसद, लाखों में नहीं हजारों में है Sikar MP की कुल सम्पति

|

Sikar News, सीकर। राजस्थान में उदयपुरवाटी-सीकर रोड पर पिपराली स्थित वैदिक आश्रम को हर कोई जानता होगा। हर किसी को पता है कि यह वो जगह है, जिसने सीकर को संत के रूप में एक सांसद दिया, मगर कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती (sumedhanand saraswati ) देश के सबसे गरीब सांसद भी हैं।

Sumedhanand Saraswati Sikar MP is poorest MP in India

जानिए सीकर लोकसभा सीट का इतिहास

एसोसिएशन ऑफ डिमॉक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की हाल ही जारी एक रिपोर्ट में कुल 34 हजार 311 रुपए की सम्पति के साथ सीकर से भाजपा सांसद सुमेधानंद सरस्वती देश के सबसे गरीब सांसद (poorest mp in india) बताया गया है। साथ ही सबसे अमीर सांसद तेलगुदेशम पार्टी (टीडीपी) के जयदेव गल्ला हैं, जिनके पास कुल घोषित सम्पति 683 करोड़ है। बता दें कि एडीआर चुनाव सुधार की दिशा में काम करने वाली संस्था है।

राजस्थान : शहीद परवेज काठात के गांव शेखावास के 100 से ज्यादा जवान सेना में, पिता, भाई व चाचा भी फौजी

भाजपा ने 2019 में भी जताया भरोसा

भाजपा ने 2019 में भी जताया भरोसा

पांच साल तक बेदाग छवि वाले नेताओं में से एक सांसद सुमेधानंद सरस्वती (Sikar MP) पर भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 में भी भरोसा जताया है। राजस्थान भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की पहली ही सूची में सुमेधानंद का नाम सीकर सीट के लिए घोषित कर दिया। इस बार सुमेधानंद के सामने कांग्रेस ने पूर्व सांसद सुभाष महरिया को मैदान में उतारा है।

पीएस जाट को लाखों वोटों से हराया

पीएस जाट को लाखों वोटों से हराया

लोकसभा चुनाव 2014 से पहले तक सुमेधानंद सरस्वती की पहचान पिपराली वैदिक आश्रम के संत के रूप में थी। 2014 के चुनाव में सुमेधानंद ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह को दो लाख 39 हजार वोटों से हराकर सीकर के सांसद चुने गए। मोदी लहर में भारी मतों से जीत दर्ज करने के बाद भी सुमेधानंद संत के कपड़ों में ही रहे और उन्हीं में संसद तक सफर तय किया।

सुमेधानंद सरस्वती की ​जीवनी

सुमेधानंद सरस्वती की ​जीवनी

(sumedhanand saraswati biography in hindi) 67 वर्षीय सुमेधानंद मूलरूप से हरियाणा के रहने वाले हैं। हरियाणा के रोहतक जिले के बालंद गांव के जाट परिवार में 1952 में इनका जन्म हुआ। महज 14 साल की उम्र में इनका रुझान आध्यात्मिक ग्रंथों के अध्ययन की तरफ हो गया और इन्होंने घर छोड़ दिए। आर्य समाज से जुड़े और सीकर के पास पिपराली में वैदिक आश्रम बनाया। यहां पिछले 23 साल से रहे हैं। आश्रम के जरिए गौ संरक्षण व शिक्षा संस्कार अभियान शुरू कर रखा है।

एक भी पैसा नहीं कमाया-सीकर सांसद

एक भी पैसा नहीं कमाया-सीकर सांसद

वन इंडिया हिंदी डॉट कॉम से बातचीत में सुमेधानंद सरस्वती ने बताया कि राजस्थान में करीब 40 साल से हूं। पहले श्रीगंगानगर व जयपुर में रहा और अब 23 साल से के पिपराली में रह रहा हूं। पिछले 5 साल सांसद रहने के बाद एक भी पैसा नहीं कमाया है। सरकार से जनता के लिए मिला पैसा जनता के ही विकास कार्यों में लगाया है।

Jaisalmer : बॉर्डर एरिया में भारतीय WhatsApp ग्रुप से जुड़े पाकिस्तानी, सुरक्षा में लग सकती है सेंध

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sumedhanand Saraswati Sikar MP is poorest MP in India
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X