• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

250 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 12 साल का बच्चा 90 फीट पर फंसा, 15 मिनट में देसी जुगाड़ से बचाया

|
Google Oneindia News

जालोर, 26 मई। राजस्थान के जालोर जिले के तवाव गांव में 250 फीट गहरे बोरवेल में 12 साल का बच्चा निम्बाराम फंस गया। 90 फीट की गहराई में फंसे इसे बच्चे को ग्रामीणों ने देसी जुगाड़ से महज 15 मिनट में सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

 निम्बाराम दिखाई नहीं दिया

निम्बाराम दिखाई नहीं दिया

हुआ यूं कि जालोर के तवाव निवासी जोइताराम चौधरी का बेटा निंबाराम चौधरी नलकूप के ​पास खेल रहा था। इसी दौरान वह नलकूप में गिर गया। दरअसल, तवाव गांव में गुरुवार को मंदिर में महोत्सव चल रहा था तो बच्चे की मां और दादी वहां चली गई थी। जब घर लौटी तो निम्बाराम दिखाई नहीं दिया।

मेडा निवासी माधाराम सुथार को मौके पर बुलाया

मेडा निवासी माधाराम सुथार को मौके पर बुलाया

इधर- उधर तलाश की, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली। बाद में घर से 100 मीटर दूर बोरवेल का ढक्कन खुला देखा तो उसे शक हुआ कि बेटा नलकूप में गिर गया। उसे तुरंत आस-पास के लोगों को इसी सूचना दी।
सूचना पाकर जसवंतपुरा SDM राजेंदसिंह चांदावत समेत अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों को ग्रामीणों ने देसी जुगाड़ के एक्सपर्ट मेडा निवासी माधाराम सुथार के बारे में बताया। प्रशासन ने उसे तुरंत मौके पर बुलाया।

15 मिनट में बाहर निकाल लिया

15 मिनट में बाहर निकाल लिया

माधाराम ने देसी जुगाड़ के लिए बोरवेल की लंबाई के बराबर तीन पाइप लिए। तीनों पाइप को बांधकर लास्ट में एक टी-बनाई। उस पर जाल बांधा। सभी को एक मास्टर रस्सी से जोड़कर बोरवेल में लटकाया।साथ में एक कैमरा भी था, जिससे पता चला कि बच्चा करीब 90 फीट की गहराई पर फंसा हुआ। पूरा स्ट्रक्चर बोरवेल में गया तो बच्चा उसमें फंसा गया, जिसे मास्टर रस्सी से महज 15 मिनट में बाहर निकाल लिया जबकि बोरवेल में बच्चे फंसने पर प्रशासन को कई घंटों तक खासी मशक्कत करनी पड़ती है। बोरवेल के आस-पास जेसीबी मशीनों से खुदाई करने तक के मामले अक्सर सामने आते हैं।

Dr. Tanu Jain : 2 माह की तैयारी में UPSC Pre पास करने वालीं डॉ. तनु जैन के मुरीद क्यों हैं लाखों अभ्यर्थी?Dr. Tanu Jain : 2 माह की तैयारी में UPSC Pre पास करने वालीं डॉ. तनु जैन के मुरीद क्यों हैं लाखों अभ्यर्थी?

Comments
English summary
Jalore boy Nimbaram trapped in a 250-feet deep borewell saved from desi jugaad
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X