• search
रायपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

छत्तीसगढ़: RSS की बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा पर मंथन, मोहन भागवत समेत जे पी नड्डा ने रखे विचार

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की चुनावी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। शनिवार को राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक शुरू हो गई। रायपुर एयरपोर्ट के सामने बने मानस भवन में यह बै
Google Oneindia News

रायपुर,10 सितंबर। छत्तीसगढ़ में अगले साल चुनाव हैं,इसी के साथ भारतीय जनता पार्टी की चुनावी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। भाजपा की इस तैयारी में उसका अनुषांगिक संगठन आरएसएस प्रमुख भूमिका में है। शनिवार को राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक शुरू हो गई। रायपुर एयरपोर्ट के सामने बने मानस भवन में यह बैठक हो रही है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की अध्यक्षता में यह बैठक हो रही है। जिसमे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हुए।

भारत माता की वंदना से हुई शुरुआत

भारत माता की वंदना से हुई शुरुआत

शनिवार को आरएसएस की बैठक की शुरुआत में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने भारत माता को पुष्प अर्पित किये,इसके 36 संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों से चर्चा की शुरुआत की। आरएसएस की इस बैठक में विद्या भारती, विद्यार्थी परिषद, सक्षम, वनवासी कल्याण आश्रम, सेवा भारती, विश्व हिंदू परिषद, राष्ट्र सेविका समिति, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय मजदूर संघ, भारतीय किसान संघ के लगभग 240 पदाधिकारी शामिल हैं।

धर्मांतरण के मुद्दे पर होगी चर्चा, छत्तीसगढ़ के लिए बनेगी रणनीति

धर्मांतरण के मुद्दे पर होगी चर्चा, छत्तीसगढ़ के लिए बनेगी रणनीति

मिली जानकारी के मुताबिक संघ की यह बैठक चुनावी दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण है। तीन दिनों तक चलने वाली बैठक में यह तय किया जायेगा कि आने वाले दिनों में इस उसकी कार्ययोजना क्या होगी। क्योंकि हर साल बैठक सितंबर में होती है,इसलिए चुनावी राज्य होने के कारण इस बार छत्तीसगढ़ को चुना गया है।आरएसएस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बैठक में छत्तीसगढ़ से जुड़े मामलों पर विशेष चर्चा होगी। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने राम गमन पथ और गौधन न्याय योजना चलाकर भाजपा के हिंदुत्व के एजेंडे को नुकसान पहुंचाया है। आरएसएस की इस बैठक में गौधन न्याय योजना की जमीनी हकीकत और धर्मांतरण के मामले पर चर्चा होना तय है।

राष्ट्रीय सुरक्षा पर होगी चर्चा, भारत पाकिस्तान के रिश्तो पर भी रखे जायेंगे विचार

राष्ट्रीय सुरक्षा पर होगी चर्चा, भारत पाकिस्तान के रिश्तो पर भी रखे जायेंगे विचार

बैठक में भारत और पाकिस्तान के रिश्तो के संबंध में चर्चा संभव है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ से शनिवार को आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति देकर बताया गया कि भारतीय समन्वय बैठक सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन करके बैठक की शुरुआत की। आरएसएस की विज्ञप्ति ने बताया गया कि बैठक में वर्तमान राष्ट्रीय व सामाजिक परिदृश्य, शिक्षा, सेवा, आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी। गौसेवा, ग्राम विकास, पर्यावरण, कुटुंब प्रबोधन, सामाजिक समरसता आदि विषयों को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। संगठन के विस्तार और विशेष प्रयोगों की जानकारी भी साझा की जाएगी।

पहले दिन की बैठक में जेपी नड्डा और बीएल संतोष भी हुए शामिल

पहले दिन की बैठक में जेपी नड्डा और बीएल संतोष भी हुए शामिल


बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सभी सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल जी, डॉ. मनमोहन वैद्य, अरूण कुमार, मुकुंदा और रामदत्त जी चक्रधर, अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य भय्याजी जोशी, सुरेश सोनी, वी भाग्गया, विद्या भारती के महामंत्री गोविन्द महंती, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री आशीष चौहान, महामंत्री निधि त्रिपाठी, विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार, राष्ट्र सेविका समिति की प्रमुख संचालिका वंदनीया शांतक्का जी, कार्यवाहिका अन्नदानम सीताक्का, सेवा भारती की महामंत्री रेणु पाठक, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, महामंत्री संगठन बी .एल. संतोष, भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष हिरण्मय पंड्या, संगठन मंत्री बी सुरेन्द्रन, भारतीय किसान संघ के संगठन मंत्री दिनेश कुलकर्णी, वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष रामचंद्र खराड़ी, संस्कृत भारती के संगठन मंत्री दिनेश कामत सहित 240 से अधिक कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

Comments
English summary
Chhattisgarh: In the three-day meeting of RSS, brainstorming on national security, Mohan Bhagwat and JP Nadda kept their views
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X