• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंजाब लोक कांग्रेस और भाजपा के बीच इस फॉर्मूले की तहत हो सकता है सीटों का बंटवारा, ब्लू प्रिंट तैयार

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 8 दिसंबर 2021। कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र चुनावी रणनीति तैयार करने में जुट गए हैं। इस बाबत कैप्टन लगातार पंजाब में अपनी सियासी पार्टी की पकड़ मज़बूत करने के लिए नए नए फ़ॉर्मूलों पर काम कर रहे हैं। वहीं विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के दफ्तर के उद्घाटन के दूसरे दिन कैप्टन अमरिंदर सिंह औऱ गजेन्द्र सिंह शेखावत की बैठक हुई। इस दौरान पंजाब में भाजपा और कैप्टन की पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ने पर सहमती दर्ज हुई। इसके औपचारिक घोषणा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ कैप्टन की बैठक के बाद हो सकती है।

सीट बंटवारे का ब्लु प्रिंट तैयार

सीट बंटवारे का ब्लु प्रिंट तैयार

भारतीय जनता पार्टी पंजाब के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा का कहना है कि वह 117 सीटों पर चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं सूत्रों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी और कैप्टन की पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के बीच 70:35 का फार्मूला बन सकता है। बाकी की बची सीटों पर सुखदेव सिंह ढींडसा की शिरोमणि अकाली दल संयुक्त और अन्य दलों को चुनाव लड़ाया जा सकता है। गजेन्द्र सिंह शेखावत और कैप्टन के बीच हुई वन-टू-वन बैठक रीब एक घंटे तक चली। शेखावत के साथ कैप्टन अमरिंदर सिंह की यह मुलाकात से कांग्रेस पार्टी में बेचैनी देखी जा रही है क्योंकि, कैप्टन अमरिंदर सिंह पहले ही कह चुके हैं कि आचार संहिता लगने के बाद पता चल जाएगा की उनके साथ कौन-कौन है।

कैप्टन की पत्नी रहीं गैर हाज़िर

कैप्टन की पत्नी रहीं गैर हाज़िर

सोमवार को पार्टी कार्यालय के उद्घाटन के दौरान जब कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी के ग़ैर हाज़िर रहने पर मीडिया ने उनकी बेटी जयइंदर कौर से सवाल किया कि क्या आपकी मां परनीत कौर कांग्रेस में रहेंगी या फिर कांग्रेस का दामन छोड़ कर पंजाब लोक कांग्रेस में शामिल होंगी। इस पर जयइंदर कौर ने कहा कि आने वाले समय में परनीत कौर खुद फैसला लेंगी उन्हें किस पार्टी में रहना है उनकी तरफ से वह कुछ भी नहीं कहना चाहती। वहीं उनके (जयइंदर कौर) चुनाव लडने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वह अपने पिता के साथ हैं और उनकी पार्टी के लिए काम करेंगी।

कैप्टन अमरिंदर सिंह का दावा

कैप्टन अमरिंदर सिंह का दावा

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चंडीगढ़ सेक्टर नौ में पंजाब लोक कांग्रेस के पार्टी दफ़्तर के उद्घाटन के दौरान यह भी दावा किया कि विधानसभा चुनाव में उनका मुकाबला किसी भी पार्टी से नहीं है। उनकी पार्टी गठबंधन सहयोगियों के दम पर सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा और संयुक्त अकाली दल में शामिल सीनियर टकसाली नेता उनकी पार्टी को भारी समर्थन दे रहे हैं। पंजाब में अब उनकी पार्टी सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है। वहीं कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाने के बाद सबको पता चल जाएग की पंजाब लोक कांग्रेस में कौन-कौन शामिल है। पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए हमारी पार्टी तैयार है, आप सभी लोगों को आचार संहिता लगने के बाद पार्टी की सक्रियता दिख जाएगी।

मतदाताओं को लुभाने की कोशिश

मतदाताओं को लुभाने की कोशिश

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह भी साफ़ कर दिया है कि उनकी पार्टी कांग्रेस से निकाले गए सभी लोगों को नहीं लेगी। कुछ कांग्रेसी नेताओं को उनकी पार्टी में जगह मिल सकती है। पंजाब में कृषि कानून वापस लेने के फ़ैसले के बाद सियासी समीकरण बदलते हुए नज़र आ रहे हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी भी कृषि कानून रद्द करने के फ़ैसले का सियासी माइलेज लेने की तैयारी में जुटी हुई है। आगामी विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी और भारतीय जनता पार्टी मिलकर इस पर रणनीति तैयार कर मतदाताओं को लुभाने की पुरज़ोर करेगी।


ये भी पढ़ें: कैप्टन जब पंजाब के CM थे तो इस मुद्दे पर कांग्रेस का कर रहे थे बचाव, अब खुद उठा रहे हैं सवाल

English summary
Captain Amarinder Singh has started preparing the election strategy
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X