बलूचिस्‍तान में चीनी नागरिकों की हत्‍या के बाद चीन और पाकिस्‍तान में तनाव

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन ने शुक्रवार को कहा है कि वह इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि बलूचिस्‍तान में उसके जिन दो नागरिकों की हत्‍या हुई थी, क्‍या उन्‍होंने स्‍थानीय कानूनों और कस्‍टम के नियमों को तोड़ा था? चीन का कहना है कि अगर ऐसा हुआ है तो वही वह जांच में पाकिस्‍तान के साथ सहयोग करेगा।

बलूचिस्‍तान में चीनी नागरिकों की हत्‍या के बाद चीन और पाकिस्‍तान में तनाव

पिछले हफ्ते हुई थी हत्‍या

पिछले हफ्ते चीन के दो नागरिकों 24 वर्ष के ली जिंगयांग और 26 वर्ष के मेंग लिसी की हत्‍या कर दी गई थी। चीन की ओर से यह बयान तब आया है जब दो दिन पहले साउथ कोरिया ने उन दावों से इनकार कर दिया था जिसमें कहा गया था कि चीनी नागरिक क्‍वेटा में साउथ कोरियन मिशनरी ग्रुप के साथ गतिविधियों को अंजाम देने में लगे थे। चीन ने कहा है कि उसे अभी इस बात का पता लगाना है कि इस इलाके में मौजूद ली और मेंग के साथ 11 और चीनी नागरिकों का पिछला जीवन क्‍या था। चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह अभी इस घटना की जानकारियों का पता लगा रहा है।

साउथ कोरिया से कोई मतलब नहीं

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ल्‍यू कांग ने एक रेगुलर मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'भारतीय पत्रकार ने साउथ कोरिया के राजनयिक के हवाले से यह बात कही कि सरकार ने इस मामले में साउथ कोरिया की भूमिका से इनकार कर दिया है। हमने भी इस बात की ओर ध्‍यान दिया है। कुछ रिपोर्ट्स में यह बात कही गई थी कि ली और मेंग के साथ ही बाकी 11 चीनी नागरिकों ने कोरिया के धार्मिक संगठन का फायदा उठाने की कोशिश जो इस इलाके में स्‍थानीय पाकिस्‍तानी रिवाजों के खिलाफ उपदेश दे रहा था।' ल्‍यू ने कहा कि चीनी नागरिकों को स्‍थानीय कानून और प्रावधानों को मानने की सलाह दी जाती है। ल्‍यू ने कहां कि अगर उसके नागरिकों ने पाकिस्‍तान के नियमों और प्रावधानों को तोड़ा है तो इस मामले में चीन की सरकार पाकिस्‍तान सरकार के साथ जांच में सहयोग करेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Two Chinese nationals were murdered in Balochistan few days back. Now China has said that it is trying to find out if its nationals had violated local laws and customs in the restive region.
Please Wait while comments are loading...