• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पाकिस्‍तान ने भारत को डराने के लिए की बाबर-3 मिसाइल की फर्जी लॉन्चिंग!

विशेषज्ञों का दावा पाकिस्‍तान ने बाबर मिसाइल के टेस्‍ट का किया झूठा दावा। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी टेस्‍ट पर वैज्ञानिकों को दी थी बधाई।
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान से सोमवार को खबर आई कि यहां पर भारत की अग्नि मिसाइल के सफल टेस्‍ट के बाद बाबर-3 का टेस्‍ट किया गया है। लेकिन अब इसी टेस्‍ट को फर्जी ठहराया जा रहा है। बाबर एक क्रूज मिसाइल है और पाकिस्‍तान का कहना है कि इसकी रेंज 450 किलोमीटर है। इस टेस्‍ट के बाद पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने वैज्ञानिकों को बधाई दे डाली थी।

pakistan-missile-babur-पाकिस्‍ताान-बाबर-मिसाइल-फेेक-वीडियो.jpg

जियो लोकेशन में कुछ गलती

पाकिस्‍तान की मिसाइल बाबर का टेस्‍ट फर्जी है इसकी पुष्टि की पठानकोट के सैटेलाइज इमेजरी एनालिस्‍ट राज ने। उन्‍होंने कुछ ऐसे सुबूत पेश किए जिनके जरिए पाकिस्‍तान का झूठ फिर से सामने आया। राज ने इसके बाद कई ट्वीट्स किए और बताने की कोशिश की कैसे पाक ने फर्जी टेस्‍ट के जरिए भारत को डराने की कोशिश की और खुद की पीठ ठोंकी है। राज के मुताबिक बाबर 3 की जियो लोकेशन में कुछ गलती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वह इसकी जियो लोकेशन की जानकारी भी दे सकते हैं। पाकिस्‍तान सेना के मेजर जनरल आसिफ गफूर की ओर से ट्वीट कर कहा गया था कि बाबर आठ सेकेंड में 15 किमी तक आगे बढ़ रही है और उसकी स्‍पीड 6750 किमी प्रति घंटा है।

स्‍पीड को लेकर उठ रहे हैं सवाल

एक और रिटायर्ड कर्नल विनायक भट का कहना है कि लॉन्‍च का वीडियो जिसे पाक आर्मी ने जारी किया है कंप्‍यूटर से बनाया हुआ लग रहा है। उनका कहना है कि मिसाइल का रंग लॉन्‍च होते ही सफेद से नारंगी हो जाता हे। यहां तक कि मिसाइल की स्‍पीड भी बहुत ज्‍यादा है जो कि असंभव है। इसी स्‍पीड और मिसाइल के टाइम को लेकर विशेषज्ञ सवाल उठा रहे हैं। वहीं इंडियन नेवी के सूत्रों की ओर से जानकारी दी गई है कि पाक ने सोमवार को कोई भी टेस्‍ट नहीं किया है। सूत्रों ने यह भी बताया कि ऐसा लगता है जैसे वीडियो को पुराने फुटेज के जरिये तैयार किया गया है।

Comments
English summary
Pakistan used computer graphics for its Babur missile's 'fake' test few tweets have raised questions on missile test.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X