• search
मंडी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

प्रसिद्ध साहित्यकार छेरिंग दोरजे का कोरोना से निधन, अटल टनल निर्माण में निभाई थी अहम भूमिका

Google Oneindia News

मंडी। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के संक्रमण ने प्रसिद्ध साहित्यकार छेरिंग दोरजे की जान ले ली। छेरिंग दोरजे 85 साल के थे। तबीयत बिगड़ने पर 10 नवंबर को कुल्लू अस्पताल में उनका कोरोना टेस्ट करवाया गया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद उन्हें भुंतर स्थित तेगूबेहड़ कोरोना केयर सेंटर में भर्ती कराया गया, लेकिन गुरुवार 12 नवंबर को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें मेडिकल कॉलेज नेरचौक रेफर किया गया था। यहां पर शुक्रवार सुबह उनका निधन हो गया। दोरजे के बड़े पुत्र भी कोरोना पॉजिटिव थे। हालांकि, वह उपचार के बाद स्वस्थ हो गए थे।

himachal pradesh famous writer chering dorje lost life due to coronavirus

अटल टनल के निर्माण को लेकर दिया अहम योगदान

छेरिंग दोरजे ने हिमाचल के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति को एक अलग पहचान दिलाई थी। अटल टनल के उद्घाटन के दौरान टनल से गुजरी पहली एचआरटीसी बस में सवार होने वाले लोगों में उनका नाम भी शामिल था, लेकिन वह कोरोना के खतरे के चलते बस यात्रा में शामिल नहीं हुए थे। दोरजे ने साहित्य के क्षेत्र में दुनियाभर में नाम कमाया। अटल टनल के निर्माण को लेकर अहम योगदान दिया था। बताया जाता है कि दोरजे ने टनल के लिए केंद्र सरकार को कई चिट्ठियां लिखीं और केंद्र सरकार के पास दिल्ली भी गए।

हिमालय एनसाइक्लोपीडिया के नाम से जाने जाते थे दोरजे

छेरिंग दोरजे हिमाचल प्रदेश की सरकार से बतौर डीपीआरओ रिटायर हुए थे। उन्हें हिमालय एनसाइक्लोपीडिया भी कहा जाता है। वह अखिल भारतीय इतिहास संकलन समिति के प्रदेश उपाध्यक्ष और मार्गदर्शक भी थे। दोरजे ने भोटी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए जापान, कोरिया, रूस सहित विभिन्न देशों की यात्रा की है। बता दें, दोरजे ने अपने जीवन में हिमालय के करीब 200 दर्रों को पैदल पार किया था। हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को कोरोना के 765 नए मामले सामने आए। शिमला में 162, कांगड़ा 103, मंडी 114, कुल्लू 113, सोलन 48, बिलासपुर 35, सिरमौर 29, चंबा 30, लाहौल-स्पीति 28, हमीरपुर 19, किन्नौर पांच और ऊना में 22 नए मामले आए हैं। प्रदेश में अब तक 405 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है।

देश में एक दिन के भीतर मिले कोरोना के 44 हजार से ज्यादा केस, कुल मामले 87 लाख के पार हुएदेश में एक दिन के भीतर मिले कोरोना के 44 हजार से ज्यादा केस, कुल मामले 87 लाख के पार हुए

Comments
English summary
himachal pradesh famous writer chering dorje lost life due to coronavirus
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X