• search
महराजगंज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Mahrajganj News: बेसिक शिक्षकों को अब ऐेसे मिलेगा अवकाश,जानिए पूरी प्रक्रिया

बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को अवकाश देने के लिए नई व्यवस्था शुरु की है।अब शिक्षकों को अवकाश के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।ऑनलाइन आवेदन की मान्य होंगे। साथ ही शिक्षकों द्वारा अब तक लिए गए सभी प्रकार के मैनुअल अवका
Google Oneindia News

महराजगंज12 सितंबर: बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को अवकाश देने के लिए नई व्यवस्था शुरु की है।अब शिक्षकों को अवकाश के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।ऑनलाइन आवेदन की मान्य होंगे। साथ ही शिक्षकों द्वारा अब तक लिए गए सभी प्रकार के मैनुअल अवकाशों को उनके सर्विस बुक में अपडेट किए जाने का निर्देश दिया है। महानिदेशक के निर्देश के क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष सिंह जिले में यह व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए हैं।

teacher

प्रेरणा पोर्टल पर करें आवेदन
जिला बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों को अवकाश लेने के लिए प्रेरणा पोर्टल पर विशेष व्यवस्था की गई है। इसके तहत शिक्षक अपने मोबाइल से ही अवकाश के लिए आनलाइन आवेदन करते हैं। जिस पर संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी और स्वयं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भी अवकाशों को संस्तुति करते हैं। बावजूद इसके अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों और कई खंड शिक्षा अधिकारियाें द्वारा मैनुअली अवकाश देने की परंपरा चलती है।

मैनुअल अवकाश को सर्विस बुक में करें अपलोड
जांच में पकड़ में आने के बाद इन्हें पोर्टल पर अपलोड किया जाता है, अन्यथा कि स्थिति में यह अवकाश कभी भी पोर्टल या सर्विस बुक में नहीं चढ़ते है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने बताया कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को सभी प्रकार के मैनुअल अवकाशों को 15 सितंबर तक सर्विस बुक पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

Gorakhpur police: हिस्ट्रीशीटरों से दिलवाई अपराध न करने की शपथ,पुलिस की अनूठी पहलGorakhpur police: हिस्ट्रीशीटरों से दिलवाई अपराध न करने की शपथ,पुलिस की अनूठी पहल

प्रधानमंत्री यंग अचीवर्स छात्रवृत्ति अवार्ड योजना के तहत पिछड़ी जाति, आर्थिक रूप से कमजोर तबके आदि के छात्रों को उच्च कोटि की शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके लिए प्रधानमंत्री यशस्वी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। मेरिट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। चयनित छात्रों को कक्षा-नौ व दस में पढ़ाई करने के लिए 75 हजार रुपये जबकि कक्षा-11 व 12वीं में अध्ययन करने के लिए हर साल एक लाख 25 हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Comments
English summary
state government school teachers will now have to apply for leaves online.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X