• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Table Tennis: ओलंपिक में जाने के लिए कोलकाता से खुलेंगे दरवाजे, बीना की बेटियां ले रही ट्रेनिंग

Google Oneindia News

Madhya Pradesh में इंटर स्टेट और राष्ट्रीय स्तर पर टेबिल टेनिस प्रतियोगिताओं में प्रतिभा के जौहर दिखा चुकीं सागर जिले की बेटिंया अब अंतरराष्ट्ररीय गेम्स व ओलंपिक में जा सकेंगी। प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय खेल संस्थान कोलकाता के लिए उनका चयन हुआ है। उनका प्रशिक्षण शुरु हो गया है। बता दें कि बीना की बेटियां आराध्या और माही राजपूत सहित मप्र से कुल तीन बेटियों का चयन इस संस्थान द्वारा किया गया है। दोनों बेटियां 3 से 4 बार नेशनल गेम्स खेल चुकी हैं।

ARADHYA & MAHI

Table Tennis के लिए देश के ख्यात राष्ट्रीय खेल संस्थान कोलकाता में प्रदेश की तीन बेटियों का चयन किया गया है। संस्थान द्वारा जारी फायनल सूची में नाम आने के बाद इन बेटियों ने ज्वानिंग भी ले ली है। इनका प्रशिक्षण भी प्रारंभ हो गया है। उल्लेखनीय है कि संस्थान द्वारा लिए गए टेस्ट में देश भर से आए लगभग 350 प्रतिभागियों में से कुल 35 को चयनित किया गया है। जिसमें मध्यप्रदेश की तीन बेटियां शामिल हैं। इसमें दो बेटियां आराध्या राजपूत और माही राजपूत सागर जिले के बीना की रहने वाली हैं, वहीं भोपाल निवासी पारमी नागदेव का मप्र कोटे से चयन हुआ है।

ARADHYA rajput

नेशनल कोच से मिली है टेबिल टेनिस की ट्रेनिंग
सागर टेबल टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह ने बताया कि आराध्या का चयन अंडर.13, माही का अंडर.11 और पारमी का अंडर.15 में चयन हुआ है। तीनों ही बेटियां इसके पहले राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग ले चुकी हैं। बीना निवासी आराध्या और माही को टेबल टेनिस के नेशनल कोच अजय सिंह राजपूत के अलावा स्थानीय स्तर पर चंद्रपाल सिंह और सुखेंद्र चंदेल ने प्रशिक्षण दिया है।

MAHI Rajpoot

टेबल टेनिस में कोलकाता राष्ट्रीय खेल संस्थान का नाम सबसे टॉप पर है
भारतीय खेल प्राधिकरण देश की सबसे बड़ी सरकारी खेल संस्था है। देश के अधिकांश प्रदेशों में राष्ट्रीय खेल संस्थान संचालित हैं, लेकिन टेबल टेनिस की बात करें तो कोलकाता राष्ट्रीय खेल संस्थान का नाम सबसे पहले आता है। इस संस्था ने देश को कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी दिए हैं। बीना की बेटियों का राष्ट्रीय खेल संस्थान में चयन होने पर अब उनके अंतरराष्ट्रीय स्तर और ओलंपिक में जाने के रास्ते खुलेंगे। संस्थान चयनित बच्चों को बेहतर से बेहतर प्रशिक्षण तो देगा ही साथ ही उनके रहने, खाने.पीने, पढ़ाई, खेल सामग्री से लेकर पूरे खर्चे भारत सरकार उठाएगी।

उमा भारती ने परिजनों का किया परित्याग, खुद रिश्ते-बंधनों से हुईं मुक्त, अब कहलाएंगी 'दीदी मां’ उमा भारती ने परिजनों का किया परित्याग, खुद रिश्ते-बंधनों से हुईं मुक्त, अब कहलाएंगी 'दीदी मां’

इंटर स्टेट व नेशनल प्रतियोगिताएं खेल चुकी हैं
प्रशिक्षक चंद्रपाल सिंह राजपूत के अनुसार इंटर स्टेट प्रतियोगिता में आराध्या व माही खेल चुकी हैं। जिसमें अंडर.11 में माही राजपूत ने सिल्वर और अंडर.13 में आराध्या राजपूत ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। दोनों बेटियां अब जनवरी में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगी। प्रशिक्षक चंद्रपाल सिंह ने बताया कि आराध्या ने छह साल की उम्र में टेबल-टेनिस खेलने की शुरूआत की थी। बीना में सुविधाओं का अभाव होने के बाद भी वह अब तक 4 नेशनल और 10 स्टेट प्रतियोगिताएं खेल चुकी हैं। वहीं 10 साल की माही राजपूत अभी तक 3 नेशनल और 8 स्टेट खेल चुकी हैं।

Comments
English summary
Sagar's two daughters can soon be seen playing table tennis in international and Olympic games. Bina's daughters Aaradhya and Mahi of the district have been selected for the National Institute of Sports, Kolkata. Both of them have played at Inter State and National level.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X