• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP मदरसा बोर्ड की फर्जी वेबसाइट बनाने वाला यूट्यूबर गिरफ्तार, कर चुका है लाखों की कमाई

|

लखनऊ। यूपी एसटीएफ ने देश की राजधानी दिल्ली से उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड की फर्जी वेबसाइट चलाने के मामले में गिरफ्तार किया है। मदरसा शिक्षा परिषद के वरिष्ठ सहायक की ओर से हजरतगंज थाने में दर्ज मामले के तहत आरोपी पर आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 और सूचना प्रोद्यौगिकी अधिनियम 2008 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

up stf arrested YouTuber for running fake website of up madarsa board

2016 में डेवलप की फर्जी वेबसाइट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईशा ने साल 2016 में upbme.org नाम से डोमेन लेकर www.upbme.org नाम से वेबसाइट डेवलप की थी। पूछताछ में राही ने बताया कि वह यूपी मदरसा शिक्षा परिषद की वेबसाइट से डेटा कॉपी कर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देता है। वेबसाइट बनाते वक्त कॉन्टेक्ट पेज पर उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद का नंबर और पता भी डाल दिया, ताकि लोग इसे उत्तर प्रदेश सरकार का अधिकृत पोर्टल मानें। यूपी एसटीएफ ने फर्जी वेबसाइट चलाने वाले ईशा राही को दिल्ली के गफ्फार मंजिल कालोनी से गिरफ्तार किया है।

यूट्यूब पर 30 लाख फॉलोवर, गूगल से हर महीना 2 लाख की कमाई

राही ने साल 2016 में यूट्यूब पर Ishanllb नाम का चैनल बनाया। इस यूट्यूब चैनल पर वह ट्यूटोरियल वीडियो बनाकर अपलोड करता था। आरोपी की मानें तो सब्सक्राइबर, व्यूअर और विज्ञापन की मदद से गूगल से उसे हर महीने 1.5 लाख रुपए से 2 लाख रुपए तक की कमाई हो जाती है। वहीं, यूट्यूब पर उसके चैनल के करीब 30 लाख फॉलोवर भी हैं।

एक साल में खाते में आए 70 लाख रुपए

राही ने बताया कि उसने www.upbme.org वेबसाइट पर बैकएंड पर कोडिंग की थी। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की वेबसाइट समझ कर वेबसाइट पर विजिट करने वालों के जरिए लिंक को क्लिक करने पर यूट्यूब पर उसके जरिए बनाया गया Ishanllb चैनल अपने आप ही सब्सक्राइब हो जाता। इसके कारण आरोपी के यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर और व्यूअर बढ़ते ही रहते हैं। एएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि आरोपी के अकाउंट स्टेटमेंट से पता चला है कि ईशा के खाते में अप्रैल 2018 से अब तक करीब 70 लाख रुपए जमा हुए हैं।

ये भी पढ़ें: जौनपुर: 18 हजार रुपए का चालान कटने से सदमे आया ऑटो चालक, इलाज के दौरान हुई मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
up stf arrested YouTuber for running fake website of up madarsa board
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X