• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू, कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने लगवाई पहली डोज

|

लखनऊ। यूपी में वैक्सीनेशन का तीसरा फेज एक अप्रैल से शुरू हो गया है। इसमें 45 साल से ज्यादा उम्र वाले यानी 1 जनवरी 1977 से पहले जन्मे सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। गुरुवार को कानून मंत्री ब्रजेश पाठक और प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने लखनऊ के सिविल अस्पताल में टीका लगवाया। बता दें, इस आयु वर्ग में करीब 2.25 करोड़ लोगों को टीका लगना है। पूरे प्रदेश में 5500 सेंटर्स पर वैक्‍सीनेशन क‍िया जा रहा है। लखनऊ के प्रमुख 35 सरकारी अस्पतालों में सोमवार से शनिवार तक वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 39 CHC-PHC पर सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को वैक्सीनेशन होगा।

UP minister Brajesh Pathak takes his first dose of COVID 19 vaccine at Civil Hospital in Lucknow

बुधवार को 93 अस्पतालों में कुल 4,803 ने लगवाई वैक्सीन

राजधानी में बुधवार को 93 अस्पतालों में कुल मिलाकर 4,803 ने वैक्सीन लगवाई। इनमें 2,719 पुरुष तो वहीं 2,084 महिलाओं ने भी वैक्‍सीन लगवाई। 371 हेल्थ केयर वर्करों ने पहली डोज लगवाई और 41 ने दूसरी डोज लगवाई। 45 वर्ष से अधिक बीमार 961 व्यक्तियों को पहली डोज दी गई। बता दें, सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका निशुल्क लगाया जाएगा। वहीं, प्राइवेट अस्पतालों में प्रति डोज के हिसाब से 250 रुपए लिए जाएंगे।

कोविन पोर्टल पर प्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों की अधिक संख्या को देखते हुए सोमवार, गुरुवार और शक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर जाकर प्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते है, वो स्वयं अपना आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पर पंजीकरण करके टीकाकरण करा सकते हैं।

UP: कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल रविवार तक बंद, कोविड को देखते हुए योगी सरकार ने लिया निर्णय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP minister Brajesh Pathak takes his first dose of COVID 19 vaccine at Civil Hospital in Lucknow
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X