• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बर्ड फ्लू का असर: लखनऊ में चिकन की बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट

|

Chicken Sales Taking A Hit Since Outbreak Of Bird Flu: लखनऊ। देश में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के बढ़ते मामलों के चलते मुर्गों की बिक्री (Chicken sales) पर बड़ा असर पड़ा है। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में 30 फीसदी तक चिकन की सेल गिर गई है। बता दें, देश में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। यूपी के पशुधन विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए सभी जिलों को पक्षियों के पानी पीने के जलाशयों पर नजर रखे जाने के निर्देश दिए हैं। अगर कोई बाहरी पक्षियों का झुंड पानी पीने के लिए आता है तो उस पर नजर रखे जाने के लिए कहा गया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि जलाशयों में पानी पीने के बाद अगर कोई पक्षी मृत पाया जाता है तो तुरंत उसकी फोरेंसिक जांच के लिए लैब में भेजा जाए।

    Bird Flu Alert in UP: Yogi Government ने जारी की एडवायजरी, देखें क्या हैं निर्देश | वनइंडिया हिंदी

    Chicken sales dropped by around 30 percent since outbreak of bird flu

    चिकन की बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट

    लखनऊ के एक चिकन व्यापारी ने बताया कि 3 जनवरी से, जब से फ्लू को आधिकारिक तौर पर घोषित किया गया है, उसके बाद से बिक्री में लगभग 30 पर्सेंट की गिरावट आई है। उन्‍होंने बताया कि चिकन की कीमतों में भी गिरावट आई है। लखनऊ ही नहीं, प्रदेश के अन्‍य जिलों में भी चिकन की कीमतों में गिरावट आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को थोक में मुर्गा 120 से 90 रुपए प्रतिकिलो पर बिका। फुटकर में इसकी कीमत 180 से घटकर 150 रुपए हो गई। लखनऊ के चौक, नक्खास, टूड़ियागंज, आलमबाग सहित अन्य मुर्गा मंडियों में रोजाना 10 हजार टन माल आता है, लेकिन बर्ड फ्लू के डर के कारण चिकन दुकानों पर पहुंचने वाले ग्राहकों की संख्या काफी कम हो गई। 'हिंदुस्‍तान' की खबर के मुताबिक, बुधवार को मुश्किल से करीब छह हजार टन का माल बिक सका। यही नहीं, पहले जो सप्लायर रोज 15 से 20 कुंतल चिकन सप्लाई करते थे। वह अब दो दिनों से आठ से 10 कुंतल माल ही बेच पा रहे हैं।

    पालतू मुर्गियों में आसानी से फैल जाता है ये वायरस

    बता दें, बर्ड फ्लू कई तरह के होते हैं, लेकिन एच-5 एन-1 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस है जो इंसानों को संक्रमित करता है। बर्ड फ्लू प्रवासी जलीय पक्षियों खासतौर से जंगली बतख से फैलता है। ये पालतू मुर्गियों में आसानी से फैल जाता है। ये बीमारी संक्रमित पक्षी के मल, नाक के स्राव, मुंह के लार या आंखों से निकलने वाले पानी के संपर्क में आने से होती है। संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने वाले जानवर और इंसान इस वायरस से आसानी से संक्रमित हो जाते हैं।

    Bird flu को लेकर एक्शन में यूपी सरकार, सीएम योगी ने दिए यह खास निर्देश

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Chicken sales dropped by around 30 percent since outbreak of bird flu
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X