• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Rajasthan में आरसीए चुनाव 24 दिसंबर को, वैभव गुट और नांदू गुट के बीच होगा मुकाबला

राजस्थान में आरसीए के चुनाव 24 दिसंबर को होंगे। पिछली बार चुनाव से एक दिन पहले 29 सितम्बर को हाईकोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी थी। चुनाव में वैभव गहलोत और राजेंद्र नांदू गुट के बीच मुकाबला होगा।
Google Oneindia News
vaibhav gahlot
Rajasthan में पिछले दो माह से आरसी के चुनाव को लेकर चल रहे विवाद का पटाक्षेप होने के बाद चुनावी बिसात बिछ गई है। 24 दिसंबर को आरसीए के नए सिरे से चुनाव होंगे। आरसीए चुनावों का नया शेड्यूल आते ही आरसीए के दोनों गुट सक्रिय हो गए हैं। निवर्तमान अध्यक्ष वैभव गहलोत 21 दिसंबर को नामांकन दाखिल करेंगे। ऐसे में 20 से ज्यादा जिला संघ के समर्थन वाले जोशी गुट से अध्यक्ष पद पर वैभव गहलोत की ताजपोशी तय मानी जा रही है। वहीं वैभव के सामने राजेंद्र नांदू गुट मजबूत उम्मीदवार उतारने की तैयारी में जुट गया है। इसके अलावा आरसीए कार्यकारिणी में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, संयुक्त सचिव और कार्यकारिणी सदस्य पद के कुल 6 पदों पर चुनाव होंगे। वैभव गहलोत गुट से अध्यक्ष का नाम फाइनल होने के साथ ही कार्यकारिणी के दूसरे पदों में बदलाव होने की संभावना बढ़ गई है।

Rajasthan में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत करने झालावाड़ नहीं आएंगे प्रभारी अजय माकन, जानिए वजहRajasthan में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत करने झालावाड़ नहीं आएंगे प्रभारी अजय माकन, जानिए वजह

चुनाव से एक दिन पहले हाईकोर्ट ने लगाई थी रोक

चुनाव से एक दिन पहले हाईकोर्ट ने लगाई थी रोक

आज के चुनाव को लेकर पूर्व में 30 सितंबर को तारीख तय की गई थी। वोटिंग से एक दिन पहले 29 सितंबर को हाईकोर्ट ने आरसीए चुनाव अधिकारी की नियुक्ति को लेकर चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। इसके बाद चुनाव अधिकारी बनाए गए। रिटायर्ड आईएएस रामलुभाया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसे लेकर 4 जिला क्रिकेट संघों और उनके सचिवों ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। इसके बाद मौजूदा आरसीए कार्यकारिणी ने देश के मुख्य चुनाव आयुक्त रहे सुनील अरोड़ा को चुनाव अधिकारी नियुक्त करने के साथ ही कोर्ट में इस पूरी प्रक्रिया के दस्तावेज पेश किए। जिसके बाद 22 नवंबर को कोर्ट ने चुनाव प्रक्रिया से रोक हटाकर नए सिरे से आरसीए के चुनाव कराने के निर्देश दिए। चुनाव प्रक्रिया से रोक हटने के बाद राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है।

पहले यह थे चुनाव मैदान में

पहले यह थे चुनाव मैदान में

आरसीए चुनाव में वैभव गहलोत गुट के पैनल से अध्यक्ष पद के लिए वैभव गहलोत उपाध्यक्ष, राजेश भडाना, सतीश व्यास, रतन सिंह, सचिव भवानी समोता, कोषाध्यक्ष रामपाल शर्मा, संयुक्त सचिव सतीश व्यास, राजेश भडाना, कार्यकारिणी सदस्य फारूक अहमद और नांदू गुट के पैनल से अध्यक्ष पद के लिए धनंजय सिंह खींवसर, मुकेश शाह, उपाध्यक्ष धनंजय सिंह, मुकेश शाह, सचिव राजेंद्र सिंह नांदू, कोषाध्यक्ष विनोद सहारण, संयुक्त सचिव अरुण सिंह और कार्यकारिणी सदस्य के लिए कोई नामांकन फाइनल नहीं किया गया था।

यह रहेगी आरसीए चुनाव प्रक्रिया

यह रहेगी आरसीए चुनाव प्रक्रिया

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव का नया शेड्यूल शुक्रवार को मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील अरोड़ा ने जारी कर दिया है। नए शेड्यूल के अनुसार आरसीए के चुनाव 24 दिसंबर को होंगे। चुनावी कार्यक्रम के अनुसार 19 दिसंबर को नए सिरे से वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके बाद 20 दिसंबर को नामांकन, 21 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच, 23 दिसंबर को नामांकन वापसी, 24 दिसंबर सुबह 10 बजे से वोटिंग होगी। वोटिंग के तुरंत बाद मतगणना कर आरसीए की नई कार्यकारिणी की घोषणा की जाएगी।

Comments
English summary
RCA elections Rajasthan December 24, there will be fight between Vaibhav and Nandu faction
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X