• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान पंचायतीराज चुनाव 2020 : शेष रही 3848 ग्राम पंचायतों में सितम्बर-अक्टूबर में मतदान, जानिए पूरा कार्यक्रम

|

जयपुर। पंचायती राज चुनाव 2020 में शेष रही राजस्थान की 3,848 ग्राम पंचायतों में चुनावों का ऐलान हो चुका है। राजस्थान राज्य चुनाव आयोग ने सोमवार को घोषणा की है कि पंचायती राज चुनाव 2020 चार चारणों में संपन्न होंगे।

पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव अलग से होंगे

पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव अलग से होंगे

बता दें कि पंच एवं सरपंच पद के लिए 28 सितंबर, 3 अक्टूबर, 6 अक्टूबर और 10 अक्टूबर को वोटिंग होगी। वहीं, पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव अलग से होंगे। चुनाव कोरोना संक्रमण के कारण अप्रैल माह में स्थगित कर दिए गए थे। इसके बाद 7 सितम्बर को सूचना दी गई है कि चारों चरणों की लोक सूचना 16 सितंबर को जारी की जाएगी। मतदान का समय सुबह साढ़े 7 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक रखा गया है।

राजस्थान बॉर्डर पार करके पाकिस्तान में चली गई हिन्दुस्तान की 250 बकरियां, जानिए अब क्या होगा?

19 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे

19 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे

बता दें कि प्रथम चरण के चुनाव के तहत 19 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 20 सितंबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी। इसी दिन अपराह्न 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।उसके इसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 27 सितंबर को मतदान दल रवाना होंगे। 28 सितंबर को मतदान होगा। 28 सितंबर को ही पंचायत मुख्यालय पर मतगणना होगी। 29 सितंबर को उपसरपंच का चुनाव होगा।

4 अक्टूबर को उपसरपंच के चुनाव कराए जाएंगे

4 अक्टूबर को उपसरपंच के चुनाव कराए जाएंगे

दूसरे चरण के चुनाव के तहत 23 सितंबर को नामांकन-पत्र दाखिल किए जाएंगे। 24 सितंबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी और इसी दिन नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 2 अक्टूबर को मतदान दल रवाना होंगे। 3 अक्टूबर को मतदान होगा। उसके बाद उसी दिन शाम को परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। 4 अक्टूबर को उपसरपंच के चुनाव कराए जाएंगे। इसी तरह तीसरे चरण के चुनाव कार्यक्रम के तहत 26 सितंबर को नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।

    Rajasthan Panchayat Election 2020: जल्द होंगे बाकी बची 3850 ग्राम पंचायतों के चुनाव | वनइंडिया हिंदी
    1 अक्टूबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी

    1 अक्टूबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी

    27 सितंबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी और इसी दिन नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 5 अक्टूबर को मतदान दल रवाना होंगे। 6 अक्टूबर को मतदान होगा। उसके बाद शाम को मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 7 अक्टूबर को उपसरपंच का चुनाव होगा। वहीं, चौथे चरण के चुनाव कार्यक्रम के तहत 30 सितंबर को नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 1 अक्टूबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी। इसी दिन नाम वापस लिया जा सकेगा। उसके बाद इसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। 10 अक्टूबर को मतदान होगा और इसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 11 अक्टूबर को उप सरपंचों का चुनाव कराये जायेंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Rajasthan Panchayati Raj Election 2020 in 3848 Gram Panchayats in September-October
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X