• search
जबलपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Madhya pradesh: विस्टाडोम कोच के साथ जबलपुर पहुंची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन

Google Oneindia News

जबलपुर, 16 अगस्त: मध्यप्रदेश के भोपाल से जबलपुर ट्रेन का सफ़र करने वाले यात्रियों की विस्टाडोम कोच की तमन्ना आख़िरकार पूरी हो गई। रानीकमलापति (हबीबगंज) स्टेशन से जबलपुर तक चलने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में यह कोच लगाया गया। मंगलवार से इसकी शुरुआत हुई और मंत्री विश्वास सारंग, उषा ठाकुर ने हबीबगंज से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फूलों से सजे धजे कोच के साथ ट्रेन जबलपुर पहुँची।

विस्टाडोम से लैस हुई जनशताब्दी एक्सप्रेस

विस्टाडोम से लैस हुई जनशताब्दी एक्सप्रेस

12061/12062 रानी कमलापति-जबलपुर-रानी कमलापति जनशताब्दी एक्सप्रेस मे वातानुकूलित चेयरकार विस्टाडोम कोच 16 अगस्त से शुरू हो गई। अब इस ट्रेन में 44 अतिरिक्त सीटों की सुविधा और बढ़ गई है। पहले ही दिन यात्रियों से यह कोच पैक हो गया। भोपाल के रानीकमलापति स्टेशन से लेकर जबलपुर तक इस कोच में सवार यात्रियों का रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों पर स्वागत किया गया।

तीन ओर से देख सकेंगे बाहर का नजारा

तीन ओर से देख सकेंगे बाहर का नजारा

विस्टाडोम कोच ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को आरामदेह और यादगार बनाएगा। इनके डिब्बों में चौड़ी खिड़कियां हैं और छत कांच की पारदर्शी हैं जो इसका खास आकर्षण है। प्रकृति प्रेमी इस कोच में यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे।

पर्यटन स्थलों की यात्रा बनेगी यादगार

पर्यटन स्थलों की यात्रा बनेगी यादगार

विस्टाडोम कोच रेलवे की नई पहल है जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को बेहद यादगार बनाने के मकसद से हुई शुरुआत है। इसकी सीटें आरामदायक हैं, साथ ही सीटों के बीच पैर फैलाने के लिए काफी जगह है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोग आराम से सफर कर सकते हैं। सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर घुमाया जा सकता हैं।

स्लाइडिंग दरवाजे से लेकर मिनी पेंट्री कार की सुविधा

स्लाइडिंग दरवाजे से लेकर मिनी पेंट्री कार की सुविधा

पर्यटकों को प्रकृति के विहंगम दृश्य देखकर एक रोमांचक यात्रा अनुभव प्राप्त होगा। यह स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसके अतिरिक्त विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा उपलब्ध है। इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

जनशताब्दी में हो गए अब 21 कोच

जनशताब्दी में हो गए अब 21 कोच

रेल प्रशासन ने काफ़ी पहले से इस ट्रेन में यह कोच लगाने की तैयारियां कर ली थी। गाड़ी में एक कोच बढ़ जाने से अब यह गाड़ी 04 वातानुकूलित कुर्सीयान श्रेणी, एक विस्टाडोम वातानुकूलित चेयरकार श्रेणी, 14 द्वितीय श्रेणी कुर्सीयान और एक जनरेटर कार, एक एसएलआरडी सहित कुल 21 कोच के साथ चलेगी।

ये भी पढ़े-Jabalpur News: नर्मदा में प्रतियोगिता, तिरंगा लगी नावों का कॉम्पटीशन देख, दंग रह गए लोगये भी पढ़े-Jabalpur News: नर्मदा में प्रतियोगिता, तिरंगा लगी नावों का कॉम्पटीशन देख, दंग रह गए लोग

Comments
English summary
indian railway irctc started vistadome facility in rani kamalnapati Jabalpur janshatabdi express train
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X