• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

World UFO Day 2022: क्यों मनाया जाता है UFO दिवस, क्या एलियन बुलाने पर आते हैं, यहां जानें सबकुछ

वर्ल्ड यूएफओ आर्गेनाइजेशन (World UFO Organization) ने विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day) मनाने की शुरुआत की थी। आज भी एलियन वैज्ञानिकों के लिए सबसे बड़ा सवाल है और जिसका जवाब वे सालों से ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।
Google Oneindia News

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली, 2 जुलाई : आज विश्व यूएफओ (World UFO Day 2022) दिवस है। ये दिन उन उड़नतश्तरियों को समर्पित है, जो आज भी हम इंसानों के लिए अज्ञात है। ये हमारी कल्पनाओं में है। हालांकि, कई लोगों ने उड़नतश्तरी और एलियन को देखने का दावा किया है। इस पर रिसर्च भी जारी है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने तो एक अलग से टीम बनाने का ऐलान भी कर चुकी है। तो चलिए आज हम और आप मिलकर उड़नतश्तरी और एलियन पर बातें करते हैं।

photo
क्या एलियंस का अस्तित्व है?

क्या एलियंस का अस्तित्व है?

एक सवाल बार-बार हमारे जेहन में आता है कि, वाकई में उड़न तश्तरियों (Unidentified Flying objects) के बारे में गंभीर होने की हमें जरूरत है। यह सवाल इस साल विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day) पर और ज्यादा प्रासंगिक हो जाता है जब पिछले महीने ही खुद अमेरिकी स्पस एजेंसी नासा (NASA) ने यूएफओ की पड़ताल के लिए एक अलग से टीम बनाने का ऐलान किया है और उससे पिछले महीने अमेरिकी कांग्रेस ने यूएफओ पर एक जनसुनवाई का आयोजन किया था।

क्यों मनाया जाता है यूएफओ दिवस

क्यों मनाया जाता है यूएफओ दिवस

क्या एलियंस (Aliens) और अनआईडेन्टिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (UFO) का अस्तित्व है? इस सवाल को सुलझाने के लिए वैज्ञानिक सालों से शोध कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अभी तक कोई सफलता नहीं मिली हैं। हालांकि आए दिन एलियन और यूएफओ को देखने के दावे किए जाते रहे हैं। कई लोगों ने तो एलियन से मिलने का भी दावा किया है। हाल ही में अमेरिकी संसद में एलियन और यूएफओ के मुद्दे पर सुनवाई हुई थी। इस बहस के बीच हर साल दुनिया में 2 जुलाई को विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day) मनाया जाता है।

कब हुई शुरूआत

कब हुई शुरूआत

वर्ल्ड यूएफओ आर्गेनाइजेशन (World UFO Organization) ने विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day) मनाने की शुरुआत की थी। कई लोगों का मानना है कि यूएफओ नहीं होते हैं और न ही इनके होने के कोई सबूत हैं। अगर यूएफओ नहीं होते हैं तो आखिर इस दिन को मनाने की शुरुआत क्यों की गई? यह सबसे बड़ा सवाल है।

लोगों को जागरूक करना उद्देश्य

लोगों को जागरूक करना उद्देश्य

दरअसल विश्व यूएफओ दिवस मनाने के पीछे एक बड़ी वजह यह है कि, इस दिन यूएफओ के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है ताकि दूर गगन में दिखने वाली अनजान चीजों के बारे में जानकारी शेयर करें। पहले 24 जून को यूएफओ डे मनाया जाता था, लेकिन बाद में इसकी आधिकारिक तारीख बदलकर 2 जुलाई को कर दी गई।

यूएफओ देखे जाने का दावा

यूएफओ देखे जाने का दावा

24 जून को, एविएटर केनेथ अर्नोल्ड, जो एक व्यापारी और राजनेता भी थे, ने एक यूएफओ के बारे में लिखा था। अर्नोल्ड ने दावा किया था कि उन्होंने 24 जून 1947 को वॉशिंगटन में माउंट रेनीयर के पास नौ हाई स्पीड ऑब्जेक्ट्स उड़ते दिखे थे। यह पहली बार था जब ऐसी कोई चीज देखी गई थी। हालांकि कहा जाता है कि इसस पहले भी आसमान में उड़ते हुए अजीबोगरीब ऑब्जेक्ट्स जा चुके हैं।

एलियन की लाश होने का दावा

एलियन की लाश होने का दावा

टेक्सस हिस्टोरिकल कमिशन को जानकारी मिली कि वहां एक प्लेन क्रैश हुआ था और मलबे में एक शव मिला था। लोगों का मानना था कि वह एलियन की लाश थी। बताया जाता है कि शव को किसी अनजान जगह पर दफनाया गया था।

लोगों का दावा खारिज

लोगों का दावा खारिज

इसी तरह साल 1947 में एक शख्स ने रोसवैल में हादसे का शिकार हुए कथित प्लेन का मलबा बरामद किया। लोगों का कहना था कि स्पेसक्राफ्ट ऐसा लग रहा था जैसे किसी दूसरी दुनिया का हो। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि लोगों ने एलियन के शव को देखने का भी दावा किया। लेकिन एयरफोर्स (Air Force) ने 1994 में एक रिपोर्ट जारी की और लोगों के दावे को खारिज कर दिया और बताया कि वह सर्विलांस बैलूंस था जिसका इस्तेमाल किया जा रहा था। इसके अलावा जिसे लोग एलियन का शव बता रहे थे, शायद वह डमी थे।

किसने देखा है यूएफओ?

किसने देखा है यूएफओ?

उड़न तश्तरी यूएफओ या अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑबजेक्ट (Unidentified Flying objects) की पुष्टि कभी आधिकारिक तौर पर नहीं हुई है. कई बार अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों में भी इस तरह के अजीब वस्तुओं को देखने की घटनाओं को भ्रम करार दिया गया । हालांकि, फिल्मों में एलियंस और यूएफओ को लेकर कई रोचक फिल्में भी बनी और कमाई भी भरपूर की। इन सब के बीच 2 जुलाई को दुनिया में हर साल विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day) मनाया जाता है और इस बार भी मनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : कोरोनाकाल में दुनियाभर के अमीरों ने खूब बनाए पैसे, अब हर दिन हो रहा अरबों का नुकसानये भी पढ़ें : कोरोनाकाल में दुनियाभर के अमीरों ने खूब बनाए पैसे, अब हर दिन हो रहा अरबों का नुकसान

Comments
English summary
Every year on July 2, we celebrate World UFO Day — a day dedicated to unidentified flying objects. It is basically an awareness day for people across the world to gather together and watch the skies for UFOs. Some even celebrate it on June 24.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X