• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस पर WHO ने कहा, साल के अंत तक आ सकती है वैक्सीन

|

जेनेवा। दुनियाभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर अब तक नहीं थमा है। भारत सहित दुनिया के बाकी देशों में भी वैक्सीन बनाने को लेकर काम चल रहा है। इस संक्रमण के खातमे के लिए हर कोई प्रभावी वैक्सीन की आस लगा रहा है। अब इसपर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि उसे इस बात की उम्मीद है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन या तो इस साल के अंत में या फिर अगले साल की शुरुआत में आ सकती है।

    Coronavirus India Update : WHO ने कहा,साल के अंत तक आ सकती है Corona Vaccine | वनइंडिया हिंदी

    coronavirus vaccine WHO, WHO coronavirus vaccine, WHO chief scientist Soumya Swaminathan, world health organisation Soumya Swaminathan, covid-19 vaccine date, vaccine coronavirus news, coronavirus, vaccine, vaccine of coronavirus, कोरोना वायरस, वैक्सीन, कोरोना वायरस की वैक्सीन, डब्ल्यूएचओ, विश्व स्वास्थ्य संगठन

    डब्ल्यूएचओ की चीफ साइंटिस्ट सैम्या स्वामिनाथन ने कहा, 'जैसा कि आप जानते हैं, हमारे पास अभी 40 वैक्सीन हैं, जो किसी ना किसी चरण के क्लिनिकल ट्रायल में हैं। इनमें से 10 तीसरे चरण के ट्रायल में हैं, जो क्लिनिकल ट्रायल का लेट स्टेज है। जो हमें वैक्सीन की प्रभाविकता और सुरक्षा दोनों के बारे में बताएगा। इसलिए सबसे बेहतर हम अनुमान लगा सकते हैं, यह देखते हुए कि परीक्षण कब शुरू हुआ और कब नियामकों को पेश करने के लिए पर्याप्त डाटा होने की संभावना है, 2020 के दिसंबर से 2021 के शुरुआत में वैक्सीन आ सकती है।'

    आपको बता दें दुनिया के कई देश कोरोना वायरस वैक्सीन की रेस में हैं। हालांकि अभी तक किसी ने भी डब्ल्यूएचओ द्वारा स्वीकृत चरण 3 के ट्रायल पास नहीं किया है। कई वैक्सीन के साल के अंत तक डब्ल्यूएचओ के साथ पंजीकृत होने की उम्मीद है। वहीं कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, इसने दुनियाभर के 3.7 करोड़ लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं अब तक 10.7 लाख लोगों की इससे मौत हो गई है।

    डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस का कहना है कि भारत के आरोग्य सेतु ऐप को 15 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। इसने शहर के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों को उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद की है, जहां बड़ी संख्या में कोविड-19 संक्रमिक हैं और इसके लिए टेस्टिंग के तरीकों का विस्तार किया गया है।

    देश में 24 घंटों के भीतर मिले कोरोना के 55 हजार से ज्यादा केस, 706 मरीजों की हुई मौत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    world health organisation expects coronavirus vaccine may come by 2020 end
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X