भारत का अब तक का सबसे बड़ा राजनीतिक पोल. क्या आपने भाग लिया?
  • search

किस ख़बर ने दिलाया न्यूयॉर्क टाइम्स और न्यू यॉर्कर को पुलित्ज़र?

Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

    'द न्यूयॉर्क टाइम्स' अख़बार और 'द न्यू यॉर्कर' पत्रिका को हॉलीवुड फ़िल्म निर्माता हार्वी वाइंसटाइन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की रिपोर्टिंग के लिए इस साल का साझा पुलित्ज़र पुरस्कार दिया गया है.

    फ़िल्मी दुनिया में अहम स्थान रखने वाले हार्वी वाइंस्टाइन पर कई महिलाओं और अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न और बलात्कार के आरोप लगाए हैं.

    हार्वी वाइंस्टाइन कहते रहे हैं कि उन्होंने हर बार मर्ज़ी से सेक्स किया था.

    हार्वी वाइंस्टाइन के खिलाफ आरोपों की पड़ताल के बाद दुनियाभर में सोशल मीडिया पर मी टू अभियान शुरू हुआ था जिसके तहत महिलाओं ने कार्यस्थलों और अन्य स्थानों पर यौन उत्पीड़न की घटनाओं के अनुभव साझा किए थे.

    पुलित्ज़र पुरस्कार अमरीकी पत्रकारिता में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है.

    खोजी पत्रकारिता

    वहीं वाशिंगटन पोस्ट को खोजी पत्रकारिता के क्षेत्र में अवॉर्ड दिया गया है. ये अवॉर्ड अलबामा से सीनेट के उम्मीदवार रॉय मूर पर दशकों पहले लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की खोजबीन के लिए दिया गया है. रिपब्लिकन उम्मीदवार रॉय मूर ने सभी आरोपों को खारिज किया लेकिन इनका चुनावों पर व्यापक असर हुआ और डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार ने चुनाव जीत लिया.

    वहीं 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में रूस के कथित दख़ल पर की गई रिपोर्टिंग के लिए वाशिंगटन पोस्ट और न्यूयॉर्क टाइम्स को साझा पुरस्कार दिया गया है.

    रोहिंग्या
    Reuters
    रोहिंग्या

    पुलित्ज़र प्रशासक डाना केनडी ने कहा कि जोडी केनटोर और मेगन टूहे के नेतृत्व में न्यूयॉर्क टाइम्स की टीम ने और द न्यू यॉर्कर के लिए लिखने वाले रॉनन फ़ैरो ने "विस्फ़ोटक और प्रभावशाली पत्रकारिता की जिसने अमीर और ताक़तर यौन हमलावरों को बेनकाब किया."

    बीते साल अक्तूबर में न्यूयॉर्क टाइम्स और द न्यू यॉर्कर ने हार्वी वाइंस्टाइन के यौन उत्पीड़न से जुड़ी रिपोर्टें प्रकाशित की थीं. इनके बाद सौ से अधिक महिलाओं ने सामने आकर वाइंस्टाइन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे.

    बाद में वाइंस्टाइन ने अपने व्यवहार के लिए माफ़ी तो मांग ली थी लेकिन उन्होंने सफ़ाई देते हुए कहा था कि सेक्स संबंध मर्ज़ी से बनाए गए थे. वाइंस्टाइन को उनकी कंपनी से भी बाहर कर दिया गया था.

    66 वर्षीय वाइंस्टाइन पर कई मुक़दमे दायर किए गए हैं और लंदन, न्यूयॉर्क और लॉस एंजेलिस में पुलिस उनके ख़िलाफ़ जांच कर रही है.

    दूसरी ओर फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डूटर्टे के ड्रग्स के ख़िलाफ़ युद्ध की रिपोर्टिंग के लिए रॉयटर्स को भी अवॉर्ड दिया गया है.

    पुलित्ज़र पुरस्कार साल 1917 में शुरू किए गए थे. इस बार 2400 से ज़्यादा आवेदन आए थे.

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Which news brought the New York Times and the New Yorker to Pulitzer

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X