• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पुतिन ने दे दिया महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने का आदेश, कहा- सभी जिंदा रहे तो इनाम भी दूंगा

|
Google Oneindia News

मास्को, 18 अगस्तः चीन की तरह ही रूस भी घटती आबादी से परेशान है। कोरोना संकट, रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उपजे जनसाख्यिकीय संकट को बहाल करने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बेहद चौंकाने वाला ऐलान कर दिया है। उन्होंने देश की महिलाओं को 10 या इससे अधिक बच्चे पैदा करने का प्रस्ताव दिया है, जिसके बदले उन्हें पैसे भी दिए जाएंगे। रूसी राष्ट्रपति की यह पेशकश पूरी दुनिया में खासा चर्चा बटोर रही है। और विशेषज्ञ इसे हताशा में लिया गया फैसला मान रहे हैं।

बच्चे जीवित रहे तो मिलेगा इनाम

बच्चे जीवित रहे तो मिलेगा इनाम

राष्ट्रपति के नए निर्देश के मुताबिक, दस बच्चों को जन्म देने और उन्हें जीवित रखने के बदले में सरकार मांओं को साढ़े 13,500 पाउंड यानी कि भारतीय मुद्रा में लगभग 13 लाख रुपये देगी। बता दें कि पहले कोरोना महामारी, फिर यूकेन के साथ जारी जंग की वजह से रूस में जनसंख्या संकट उभरा है। जिससे निपटने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की महिलाओं के सामने ये अनोखा प्रस्ताव रखा है।

रूसी संघ का नागरिक होना जरूरी

रूसी संघ का नागरिक होना जरूरी

पुतिन के इस प्रस्ताव के मुताबिक अगर कोई महिला दस बच्चों को जन्म देकर उन्हें जीवित रखती है, तो सरकार इसके बदले में उन्हें 'मदर हीरोइन' स्कीम के तहत सम्मान राशि के तौर पर 13 लाख रुपये का इनाम देगी। इस सम्मान को पाने के लिए महिला को रूसी संघ का नागरिक होना जरूरी है। सरकारी निर्देश के मुताबिक, अगर कोई मां किसी आपात स्थिति या आतंकवादी हमले में अपना बच्चा खो देती है, तो भी वो इस अवार्ड की हकदार होगी।

रूस-यूक्रेन में 50 हजार सैनिकों की गई जान

रूस-यूक्रेन में 50 हजार सैनिकों की गई जान

रूसी राजनीति और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. जेनी मैथर्स ने टाइस्स रेडियो पर ब्रॉडकास्टर हेनरी बोन्सु से इस नई रूसी इनाम योजना के बारे में बात की, जिसे मदर हीरोइन योजना के नाम से जाना जाता है। पुतिन ने इसे घटती आबादी को फिर से भरने के उपाय के रूप में घोषित किया है। बता दें कि रूस में कोरोना से हुई अनगिनत मौतों के बाद रूस-यूक्रेन युद्ध में अब तक 50 हजार रूसी सैनिक मारे जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। डॉ. मैथर्स के मुताबिक, पुतिन का मानना है कि जिन परिवारों में ज्यादा बच्चे होते हैं, वे ज्यादा देशभक्त होते हैं।

दसवें बच्चे के जन्मदिन पर मिलेगा पुरस्कार

दसवें बच्चे के जन्मदिन पर मिलेगा पुरस्कार

बता दें कि सोवियत युग का ये पुरस्कार उन महिलाओं को दिया जाता है, जिनके 10 या इससे अधिक बच्चे होते हैं। नियम के मुताबिक दसवें बच्चे के पहले जन्मदिन पर मां को इतनी राशि मिलती है। हालांकि उस समय यह देखा जाता है कि बाकी 9 बच्चे जीवित हैं। फिलहाल, रूस की जनसंख्या गिरकर 14.6 करोड़ रह गई है। हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक यह राशि इतने बड़े परिवार को संभालने के लिए बेहद कम है।

जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाली पहली कंपनी बनी Apple, स्टाफ को दी जा रही जाति व्यवस्था की ट्रेनिंगजातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाली पहली कंपनी बनी Apple, स्टाफ को दी जा रही जाति व्यवस्था की ट्रेनिंग

Comments
English summary
Vladimir Putin offers money to Russian women to have 10 kids in new repopulation scheme
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X