• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Election 2020: रैली में बोले डोनाल्‍ड ट्रंप-भारत, रूस और चीन की वजह से बढ़ा वायु प्रदूषण

|

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक चुनावी रैली में चीन, रूस और भारत पर वैश्विक वायु प्रदूषण फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका का पर्यावरण के हिसाब से रिकार्ड अच्छा है। ट्रंप ने यह बात उस समय कही जब वह अहम बैटलग्राउंड राज्‍य नॉर्थ कैरोलिना में गुरुवार को अपने समर्थकों को संबोधित कर रहे थे। तीन नवंबर को अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे। कोरोना वायरस से उबरे ट्रंप इस समय जमकर चुनावी रैलियां कर रहे हैं।

donald-trump-election.jpg

यह भी पढ़ें-चीन की वजह से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस

तीन देशों पर लगाए आरोप

रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उनके कार्यकाल में अमेरिका ने पर्यावरण की रक्षा करते हुए ऊर्जा स्वतंत्रता प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि हमारा पर्यावरणीय रिकार्ड, ओजोन रिकार्ड और कई अन्य रिकार्ड सबसे अच्छे हैं। इस दौरान, चीन, रूस, भारत इन सभी देशों ने हवा को प्रदूषित किया है। ट्रंप ने जून 2017 में पेरिस जलवायु समझौते से बाहर होने का ऐलान किया था। उनका कहना था कि इस समझौते की वजह से अमेरिका को अरबों डॉलर का नुकसान हो रहा है और रोजगार छीना जा रहा है। साथ गैस, ऑयल और कोयले की इंडस्‍ट्रीज भी घाटे में जा रही हैं।

पहले भी लगा चुके हैं आरोप

यह दूसरी बार है जब ट्रंप ने चुनावी रैली में भारत, रूस और चीन पर आरोप लगाया है। इससे पहले 29 सितंबर को हुई पहली प्रेसिडेंशियल बहस में भी ट्रंप ने इन तीन देशों पर आरोप लगाया था। बहस में कोरोना वायरस महामारी पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा था कि भारत, रूस और चीन कोरोना वायरस से हुई मौतों के आंकड़े छिपा रहे हैं। अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंदी जो बाइडेन के एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि दुनिया में कोई नहीं जानता कि इन देशों में कितनी मौतें हुई हैं, यहां आंकड़ा स्पष्ट नहीं है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Presidential Election 2020: Donald Trump blames China, Russia, India for rising global air pollution.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X