India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारतीय किसानों की सब्सिडी के खिलाफ अमेरिकी सांसद, बाइडेन से कहा, WTO में बातचीत करें

|
Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, 2 जुलाई :अमेरिका के 12 सांसदों के एक समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से आग्रह किया (US lawmakers urge Joe Biden) है कि वे विश्व व्यापार संगठन (WTO,डब्ल्यूटीओ) में भारत के साथ कथित 'खतरनाक व्यापार-विकृत प्रथाओं' पर परामर्श के लिए औपचारिक अनुरोध दायर करें।

modi biden

बाइडेन से बातचीत करने का आग्रह
इन सांसदों ने भारत की कारोबारी तरीकों पर बातचीत का आग्रह किया है। बाइडेन को लिखे पत्र में अमेरिकी सांसदों का कहना है कि डब्ल्यूटीओ के मौजूदा नियमों के मुताबिक किसी देश की सरकार अपने कमोडिटी प्रोडक्शन की कीमत पर अधिकतम 10 फीसदी तक की सब्सिडी दे सकती है।

भारत के खिलाफ 12 सांसद पहुंचे बाइडेन के पास
सांसदों का आरोप है कि भारत की तरफ से नियमों का पालन नहीं किए जाने और अमेरिकी प्रशासन की तरफ से इसे लागू करने की कोशिशों में कमी से वैश्विक कृषि उत्पादन और ट्रेड चैनल में बदलाव हुआ है क्योंकि कीमतें घटी हैं, गेहूं-चावल का उत्पादन गिरा है और अमेरिकी किसान नुकसान की स्थिति में पहुंच गए हैं।

क्या कहना है सांसदों का...
12 अमेरिकी सांसदों का आगे कहना है कि भारत के ये तरीके वैश्विक कारोबार पर निगेटिव असर डाल रहे हैं और अमेरिकी किसानों व पशुपालकों को प्रभावित कर रहे हैं।

भारत के कदम की सराहना
वहीं, भारत ने डब्ल्यूटीओ में अपने रुख का बचाव किया है। दुनिया भर के कई देशों और संगठनों ने अपने किसानों के हितों की रक्षा के लिए भारत के अडिग रुख की सराहना की है।

ये भी पढ़ें : तालिबान राज में अफगान महिलाएं कर रही हैं 'आत्महत्या', बेची जा रही हैं लड़कियांये भी पढ़ें : तालिबान राज में अफगान महिलाएं कर रही हैं 'आत्महत्या', बेची जा रही हैं लड़कियां

Comments
English summary
The 12 Congressmen, in a letter to Joe Biden, stated that current WTO rules allow governments to subsidise up to 10 per cent of the value of commodity production.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X