• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Election 2020: जो बाइडेन बोले- अगर मैं राष्‍ट्रपति चुनाव जीता तो फ्री में दूंगा कोरोना वायरस वैक्‍सीन

|

वॉशिंगटन। भारत और अमेरिका दोनों ही जगह इस समय चुनावी मौसम है। कोरोना वायरस महामारी के बीच हो रहे इन चुनावों में अब वैक्‍सीन के वादे पर वोट हासिल करने की जुगत लगाई जा रही है। ताजा उदाहरण है डेमोक्रेट जो बाइडेन का बयान जिसमें उन्‍होंने कहा है कि अगर वह तीन नवंबर को होने वाले राष्‍ट्रपति चुनावों में जीत हासिल करते हैं तो फिर देश की जनता को फ्री में कोरोना वायरस वैक्‍सीन मुहैया कराएंगे। इसी तरह का वादा बिहार में हो रहे विधानसभा चुनावों में केंद्र की सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तरफ से भी किया गया है।

joe-biden.jpg
    US Election 2020: Joe Biden बोले- अगर मैं जीता तो Free में दूंगा Corona Vaccine | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें-US Election 2020: अंतरिक्ष से भी डाला गया वोट

    10 दिनों पहले फ्री वैक्‍सीन का दावा

    बाइडेन शुक्रवार को डेलावेयर के विलिमिंग्‍टन में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। यहां पर उन्‍होंने समर्थकों से कहा, 'एक बार हमारे पास सुरक्षित और प्रभावी वैक्‍सीन आ गई तो फिर इसे सबके लिए मुफ्त करना पड़ेगा, चाहे आपके पास इंश्‍योरेंस हो या न हो।' अमेरिकी चुनावों में अब बस 10 दिन बचे हैं और बाइडेन अपने समर्थकों को बता रहे थे कि अगर वह व्‍हाइट हाउस पहुंच गए तो फिर कोविड-19 से उनका प्रशासन कैसे निबटेगा। इसी दौरान उन्‍होंने फ्री वैक्‍सीन का वादा रैली में मौजूद लोगों से किया। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप जो इस समय सर्वे में बाइडेन से पीछे चल रहे हैं, उन्‍होंने भी वैक्‍सीन पर जोर दिया है। रिपब्लिकन पार्टी के ट्रंप ने 22 अक्‍टूबर को हुई तीसरी और अंतिम बहस में कहा कि अगले कुछ दिनों में वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी और इसे फ्री में दिया जाएगा। डेमोक्रेट्स, ट्रंप और उनके प्रशासन पर आरोप लगा चुके हैं कि वह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में पूरी तरह से फेल हो गए हैं। इस बीमारी से अब तक अमेरिका में 223,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

    'राक्षस' पर लगाम लगाने की रणनीति

    बाइडेन ने कहा, 'कोविड-19 एक ऐसा राक्षस है जिसका सामना हमने अपने हालिया इतिहास में कभी नहीं किया। यह किसी भी तरह से शां‍त होने का नाम ही नहीं ले रहा है। वायरस प्रतिदिन हर राज्‍य में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को अपना निशाना बना रहा है।' बाइडेन ने आगे कहा, 'आठ माह से ज्‍यादा का समय हो गया है और हम इस संकट को काबू में ही नहीं कर पा रहे हैं और राष्‍ट्रपति के पास इससे निबटने का कोई प्‍लान नहीं है।' 77 वर्षीय पूर्व उप-राष्‍ट्रपति बाइडेन की मानें तो ट्रंप कोरोना वायरस के आगे समर्पण कर चुके हैं। वह न सिर्फ अपने परिवार पर खामोश हैं बल्कि पूरे अमेरिका पर पैदा हुई स्थिति को लेकर चुप्‍पी साधे हैं। बाइडेन के मुताबिक ऑफिस संभालते ही वह एक राष्‍ट्रीय रणनीति को लेकर आएंगे ताकि वायरस से छुटकारा पाया जा सके और जन-जीवन को सामान्‍य किया जा सके। इसमें सभी 50 अमेरिकी राज्‍यों के गर्वनर्स से सलाह-मशविरा करना भी शामिल होगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    US Election 2020: Democrat Joe Biden promises for free Coronavirus vaccine if elected.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X