• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US Election 2020: गधे और हाथी पर निशान लगाकर अमेरिका की जनता चुनती है अपना राष्‍ट्रपति

|

वाशिंगटन। अब बस 12 दिन बचे हैं जब अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे। अमेरिका में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी दो ही राजनीतिक पार्टियां हैं। सैंकड़ों वर्षों से दोनों राजनीतिक पार्टियां दुनिया की राजनीति को बदलने में लगी हैं। लेकिन इन राजनीतिक पार्टियों के चुनाव चिन्‍ह के पीछे भी एक रोचक कहानी है। डेमोक्रेटिक पार्टी का चुनाव चिन्‍ह जहां गधा है तो रिपब्लिकन पार्टी का चुनाव चिन्‍ह हाथी है। आइए आपको अमेरिका की दो सबसे बड़ी पार्टियों और उनके प्रतीकों के बारे में बताते हैं। आगे बढ़ने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप रिपब्लिकन तो उनके प्रतिद्वंदी जो बाइडेन डेमोक्रेट हैं।

यह भी पढ़ें- UP, बिहार जैसे अमेरिका के राज्‍य जीत की गारंटी

19वीं सदी से अस्तित्‍व में

19वीं सदी से अस्तित्‍व में

डेमोक्रेटिक पार्टी का चिन्‍ह गधा और रिपलिब्‍कन पार्टी का चिह्न हाथी पहली बार 19वीं सदी में राजनीति के मंच पर आए। लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी के चुनाव चिन्‍ह गधे को वर्ष 1828 में पहली बार चुनाव अभियान में देखा गया जब एंड्रयू जैक्‍सन चुनाव अभियान में आगे बढ़ रहे थे। इस अभियान के दौरान विरोधियों ने 'जैकएस' तक कह डाला था। एंड्रयू जैक्‍सन वर्ष 1812 में हुए युद्ध के दौरान अमेरिका के हीरो बनकर उभरे थे और उन्‍होंने इस चुनाव चिन्‍ह को इंकार करने के बजाय इसे स्‍वीकार कर लिया था। जैक्‍सन ने यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्‍स और अमेरिकी सीनेट में भी अपनी सेवाएं दी थीं। हालांकि जैक्‍सन इस बात को लेकर अपनी हंसी नहीं रोक पाए थे कि उनके अभियान के पोस्‍टर्स में एक जानवर का प्रयोग किया था।

कैसे चुने गए चुनाव चिह्न

कैसे चुने गए चुनाव चिह्न

जैक्‍सन ने जान क्‍वींसी एडम्‍स को चुनावों में हराया और वह अमेरिका के पहले डेमोक्रेटिक राष्‍ट्रपति बने और साथ ही पहले ऐसे व्‍यक्ति बने जिन्‍होंने गधे के चिन्‍ह पर राष्‍ट्रपति चुनाव जीता। वर्ष 1870 में अमेरिका के मशहूर राजनीतिक कार्टूनिस्‍ट थॉमस नैस्‍ट ने गधे के चिन्‍ह को पूरी डेमोक्रेटिक पार्टी और अमेरिका में लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका अदा की। रिपब्लिकन पार्टी की स्‍थापना वर्ष 1854 में हुई थी और यहां भी थॉमस नैस्‍ट ने ही इसे भी लोकप्रियता दिलाने में काफी मदद की। हाथी की जो तस्‍वीर पार्टी के चिन्‍ह के तौर पर सामने आई दरअसल वह एक राजनीतिक कार्टून था जिसे सिविल वॉर के दौरान डिजाइन किया गया था।

तीसरे कार्यकाल का विरोध

तीसरे कार्यकाल का विरोध

सिविल वॉर के दौरान जिस हाथी को दिखाया गया था वह एक सैनिक के तौर पर था जो कि लड़ाई का अनुभव कर रहा था। उन्‍होंने वर्ष 1874 में हापर्र विकली में छपे कार्टून में इसका प्रयोग किया और टाइटल दिया 'द थर्ड टर्म पैनिक।' अब्राहम लिंकन पहले रिपब्लिकन बने जिन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति के तौर पर जिम्‍मेदारी संभाली।नैस्‍ट के कार्टून ने न्‍यूयॉर्क हेराल्‍ड का मजाक उड़ाया था जिसने राष्‍ट्रपति के तीसरे कार्यकाल को लेकर काफी विरोध किया था। उस समय कई तरह के जानवरों को आर्टिकल में छापा गया जिसमें हाथी भी था और इसे 'द रिपब्लिकन वोट' कहा गया।

1860 में दो पार्टियों का सिस्‍टम

1860 में दो पार्टियों का सिस्‍टम

नैस्‍ट ने बाद में 1870 में कई कार्टून इसी तरह के बनाए। वर्ष 1880 में दूसरे कार्टूनिस्‍ट ने हाथी का प्रयोग ही पार्टी के बारे में बताने के लिए किया। रिपब्लिकन पार्टी को ग्रैंड ओल्‍ड पार्टी यानी जीओपी नाम दिया गया था। सन् 1860 में अमेरिका दो पार्टियों का सिस्‍टम शुरू हुआ और इस दौरान रिपब्लिकन पार्टी का ही दबदबा देखने को मिला। थियोडर रूजवेल्ट सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय रिपब्लिकन पार्टी राष्‍ट्रपति थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US Election 2020: all about two major US political parties Republican and Democrat.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X