• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका-चीन ने साइन की पहले फेज की ट्रेड डील, ट्रंप ने बताया एतिहासिक कदम

|

वाशिंगटन। अमेरिका और चीन के बीच लंबे समय से चला आ रहा ट्रेड वॉर अब खत्म होता दिख रहा है। बुधवार को अमेरिका और चीन ने व्यापार समझौते के 'पहले फेज' पर हस्ताक्षर किए। बता दें कि, दिसंबर के महीने में दोनों देश ट्रेड डील की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया था। उसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी वाइस प्रीमियर लियू ही मिले।

United States and China on Wednesday signed the Phase One of trade deal
डोनाल्ड ट्रंप और चीनी वाइस प्रीमियर लियू ही के बीच दो आर्थिक दिग्गजों के बीच चले रहे व्यापार युद्ध को समाप्त करने पर सहमति बनी। लियू ही वाशिंगटन डीसी आए चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। डील के पहले चरण के तहत अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए कुछ नए टैरिफ को वापस लेने की घोषणा की। बदले में चीन अमेरिका से ज्यादा ऐग्री प्रॉडक्ट खरीदेगा। डील पर दस्तखत होने की संभावना के बीच बुधवार को विश्व के ज्यादातर शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई।

व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ दूसरे चरण की बातचीत भी जल्द शुरू होगी। पहले चरण की बातचीत पर अमल में आते ही दोनों देश दूसरे चरण की तरफ आगे बढ़ेगा। हालांकि तब तक सैकड़ों अरब डॉलर के चाइनीज आयात पर टैरिफ पहले की तरह लगता रहेगा ट्रंप ने कहा कि दूसरे फेज के लिए सहमति जैसे ही बन जाती है, हम एक्स्ट्रा टैरिफ वापस ले लेंगे। उन्होंने कहा कि यह डील ऐतिहासिक है। बता दें कि, दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध 2018 में शुरू हुआ था।

सरकारी बंगले में शिफ्ट होंगे उमर अब्दुल्ला, घर के पास रहेंगे नजरबंदसरकारी बंगले में शिफ्ट होंगे उमर अब्दुल्ला, घर के पास रहेंगे नजरबंद

English summary
United States and China on Wednesday signed the 'Phase One' of trade deal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X