• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Twitter पर ब्लू टिक लेना हुआ आसान, वेरिफिकेशन के लिए जानिए आसान प्रोसेस

|

नई दिल्ली, मई 16: सर्वाधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर हर कोई एक वेरिफाइड अकाउंट बनाना चाहता है और अब तक सार्वजनिक जीवन में ख्यातिप्राप्त लोगों को ही ट्विटर की तरफ से ब्लू-टिक वेरिफिकेशन दिया जाता था लेकिन अब ट्विटर आपके इंतजार को खत्म करने जा रहा है। ट्विटर ने ब्लू-टिक वेरिफिकेशन के लिए प्रोसेस शुरू कर दिया है। आईये आसान शब्दों में समझते हैं कि ट्विटर से कैसे ब्लू-टिक वेरिफिकेशन आप भी कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले वेरिफिकेशन प्रोसेस

सबसे पहले वेरिफिकेशन प्रोसेस

रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर अगले हफ्ते से वेरिफिकेशन प्रोसेस शुरू करने जा रही है। और अगले हफ्ते से आप ट्विटर पर ब्लू-टिक वेरिफिकेशन प्राप्त करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। वैसे तो ट्विटर इस साल जनवरी में ही ट्विटर इस प्रोसेस को शुरू करने वाला था लेकिन किन्हीं वजहों से इसमें देर हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक जब आप ट्विटर से ब्लू टिक के लिए अनुरोध करेंगे तो सबसे पहले ट्विटर आपसे आपके अकाउंट को लेकर कुछ जानकारियां हासिल करेगा। सबसे पहले ट्विटर आपसे जानने की कोशिश करेगा कि आपका अकाउंट प्राइवेट है या फिर ऑफिसियल या फिर किसी संस्था का। इसके अलावा ट्विटर आपसे इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश करेगा कि आप पेशे से कोई एक्टिविस्ट हैं, किसी एंटरटेनमेंट ग्रुप से जुड़े हैं, सरकारी अधिकारी हैं या फिर आपका पेशा पत्रकारिता है।

कुछ आसान स्टेप्स और ब्लू-टिक

कुछ आसान स्टेप्स और ब्लू-टिक

आप ट्विटर के साथ जो जानकारियां शेयर करेंगे उसके आधार पर ट्विटर आपके अकाउंट का वेरिफिकेशन करना शुरू करेगा। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारियां सही पाई जाती हैं तो फिर ट्विटर आपके अकाउंट को वेरिफाई करने का प्रोसेस शुरू कर देगा। इस दौरान आपको अपनी एक आधिकारिक आईडी ट्विटर को उलपब्ध करवानी होगी, ताकि ट्विटर जान सके कि आपके द्वारा दी गई जानकारियां पूरी तरह से सही हैं। ट्विटर में अलग अलग प्रोफेशनल यूजर्स को अलग अलग ग्रुप में विभाजित किया जाता है, जिसमें नेताओं का अलग ग्रुप तो पत्रकारों का अलग ग्रुप होता है। अमेरिका में काफी आलोचना के बाद ट्विटर ने नेताओं के लिए स्तर बदल दिया था।

ब्लू-टिक के लिए आसान प्रोसेस

ब्लू-टिक के लिए आसान प्रोसेस

ट्विटर के मुताबिक ट्विटर पर आपका अकाउंट जिस नाम से है, उसी नाम से मिलता जुलता आपका असली नाम भी होना चाहिए। ट्विटर ने यही नियम कंपनियों को लेकर भी बनाया है। आपको अपना फोन नंबर, ईमेल आईडी, अपनी पूरी जानकारी, अगर किसी कंपनी में हैं तो उसकी जानकारी देनी होगी और फिर आपको अपना ऑरिजनल फोटो जमा करना होगा। अगर किसी व्यक्ति के नाम पर उसका ट्विटर अकाउंट है तो आपको अपने जन्मदिन की जानकारी देनी होगी। जिसके बाद आपको वेरिफिकेशन.ट्विटर.कॉम पर जाना होगा और फिर आपको बताना होगा कि आप ऐसा क्या करते हैं कि आपको अपना अकाउंट सत्यापित करवाने की जरूरत है।

डॉक्यूमेंट्स करना होगा जमा

डॉक्यूमेंट्स करना होगा जमा

इन तमाम प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको अपनी सरकारी दस्तावेज की कॉपी स्कैन करके अपलोड करनी होगी, ताकि ट्विटर आपकी पहचान को सत्यापित कर सके। आप ट्विटर को ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या आधार की स्कैन्ड कॉपी दे सकते हैं। इन तमाम प्रोसेस करने के बाद ट्विटर आपके द्वारा दिए गये तमाम जानकारियों की जांच करेगा और फिर तय करेगा कि आपका अकाउंट वेरिफाइड होना चाहिए या नहीं। अगर किसी यूजर का अकाउंट पहली बार प्रोसेस करने पर वेरिफाई नहीं होता है तो फिर आप दोबारा एक महीने के बाद फिर से अकाउंट वेरिफिकेशन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

माउंटबेटन की डायरी सार्वजनिक करने से ब्रिटेन का इनकार, नेहरू-एडविना-भारत को लेकर राज खुलने का डर!माउंटबेटन की डायरी सार्वजनिक करने से ब्रिटेन का इनकार, नेहरू-एडविना-भारत को लेकर राज खुलने का डर!

English summary
It has become very easy to get Blue Tick Verify account on Twitter. Some easy processes have to be completed.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X