• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान की राजधानी में अभी तक नहीं था कोई एयरपोर्ट!

By Bbc Hindi
इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

60 के दशक में पाकिस्तान की राजधानी को कराची से इस्लामाबाद लाया गया था और उस वक़्त से ले कर अब तक रावलपंडी में मौजूद चकलाला हवाई अड्डे का ही इस्तेमाल होता आया है.

बाद में इसका नाम बदल कर बेनज़ीर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कर दिया गया. ये हवाई अड्डा इस्लामाबाद के अलावा पोठोहार, आज़ाद कश्मीर, हज़ारा और आसपास के इलाक़ों के लिए हवाई यात्रा की सेवा मुहैया कराता रहा है.

रावलपिंडी के ग्रीसी लेन से जुड़े चकलाला एयरबेस का एक हिस्सा इस्लामाबाद बनने से पहले ही इस इलाक़े के लोगों को हवाई सेवा देता रहा है.

वक़्त के साथ-साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की बढ़ती तादाद के मद्देनज़र इस हवाई अड्डे को दो हिस्सों में बांट दिया गया था. एक हिस्सा पाकिस्तानी वायु सेना के इस्तेमाल में था जिसे अब नूर ख़ान एयरबेस कहा जाता है.

यात्रियों के आने-जाने के लिए छोटी-सी टर्मिनल की इमारत पहले से ही मौजूद थी, लेकिन वक़्त गुज़रने के साथ-साथ इसमें विस्तार किया गया. धीरे-धीरे रावलपिंडी शहर की आबादी बढ़ने लगी और इस कारण ये एयरपोर्ट चारों तरफ़ से आबादी से घिर गया और इसके आगे और विस्तार करने की गुंजाइश बाक़ी नहीं रही.

मलाला के पाकिस्तान दौरे का आख़िर क्या मक़सद था?

इस मामले में भारत से बेहतर है पाकिस्तान

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

जगह की तंगी के कारण बेनज़ीर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा किसी भी तरह से आज के दौर के हवाई अड्डों में मौजूद सुविधाओं से लैस नहीं था. एक से अधिक बड़े हवाई जहाज़ों के आने पर इमिग्रेशन की लंबी लाइन, सामान प्राप्त करने के लिए लंबा इंतज़ार और एंट्री गेट पर भीड़ होना यहां आम बात थी.

मगर 11 साल के लंबे इंतज़ार के बाद अब इस्लामाबाद के नए हवाई अड्डे का काम पूरा हो चुका है. इस महीने इसका उद्घाटन होने की उम्मीद है.

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

इस हवाई अड्डे का शिलान्यास पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ और तत्कालीन प्रधानमंत्री शौकत अज़ीज़ ने 7 अप्रैल 2007 को किया था. अगर इसकी योजना से इसके निर्माण तक के वक्त का अंदाज़ा लगाया जाए तो इसके पूरा होने में तीन दशकों का वक़्त लगा है.

हवाई अड्डे तक जाने के कई रास्ते हैं जिनमें सबसे आसान रास्ता कश्मीर हाइवे से होता हुआ मोटरवे लिंक रोड से है.

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

नए हवाई अड्डे में नया क्या है?

इस्लामाबाद का नया हवाई अड्डा हर लिहाज़ से देश में मौजूद बाक़ी तमाम हवाई अड्डों से न सिर्फ़ बड़ा है बल्कि नई सुविधाओं से भी लैस है.

नए हवाई अड्डे में 15 एयर ब्रिज हैं जिनकी मदद से यात्री हवाई जहाज़ पर चढ़ या उतर सकते हैं. चार मंज़िला टर्मिनल की इमारत में निचली मंज़िल पर आने और ऊपर वाली मंज़िल पर जाने की सुविधा है.

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

बीच की मंज़िलों पर फ़ूड कोर्ट, सिनेमा और दूसरी सुविधाएं मौजूद हैं.

यह पाकिस्तान का पहला ग्रीनफ़ील्ड हवाई अड्डा है जो कि ख़ाली ज़मीन पर पहली बार बनने वाला हवाई अड्डा होता है. पाकिस्तान में इससे पहले कोई भी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नए सिरे से नहीं बनाया गया और न ही किसी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित किया गया.

इस लिहाज़ से इस हवाई अड्डे के निर्माण को पाकिस्तान के हवाई इतिहास का मील का पत्थर कहा जा सकता है. इस हवाई अड्डे में नौ लाख यात्रियों को हैंडल करने की सुविधा उपलब्ध है.

मिलिए पाकिस्तान की पहली किन्नर न्यूज़ ऐंकर से

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

इमारत कैसे काम करेगी?

हवाई अड्डे की इमारत में सबसे निचली मंज़िल पर यात्रियों के आने का इंतज़ाम है और एयरलाइन कंपनियों के कार्यालय भी इस मंज़िल पर हैं. मगर बाकी हवाई अड्डों के मुक़ाबले पहले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आने का रास्ता है और फिर घरेलू यात्रियों का रास्ता है.

इसी मंज़िल पर सामान प्राप्त करने के आठ बेल्ट बनाए गए हैं जिनसे इस्लामाबाद पहुंचने के बाद यात्री अपना सामान ले सकेंगे. ये बेल्ट अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों के बीच बांटे जाएंगे.

पाकिस्तान में कैसे याद किए जाते हैं भगत सिंह?

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

इसी तरह तीसरी मंज़िल पर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों की रवानगी है जहां कार पार्किंग से होते हुए सीधे पहुंचा जा सकता है.

इन दोनों मंज़िलों के बीच एक मंज़िल और है जहां यात्रियों के लिए विभिन्न सेवाएं मुहैया कराई गई हैं.

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

यात्रियों के लिए बेहतरीन सेवाएं

पीआईए प्रशासन इस बात का संकेत दे चुका है कि वह इंजीनियरिंग के लिहाज़ से इसे अपना हब बनाना चाहेगा ताकि देश की बाहर की अधिकतर उड़ानें यहां से चलाई जा सकें.

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

यात्रियों के लिए दूसरी मंज़िल पर विभिन्न रेस्त्रां और दुकानें शामिल हैं.

फ़ोन चार्ज करना यात्रियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है तो इसके लिए बायोमैट्रिक मोबाइल चार्जिंग कैबिनेट बनाए गए हैं.

इसके अलावा यहां बच्चों के लिए खेलने की जगह, मस्जिद और इबादत की जगह और एक विज़िटर गैलरी भी बनाई जाएगी.

इस्लामाबाद हवाई अड्डा
BBC
इस्लामाबाद हवाई अड्डा

इस हवाई अड्डे की टर्मिनल की इमारत में एक फ़ोर स्टार होटल भी बनाया जा रहा है जो ट्रांज़िट के यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया है.

इसी तरह एयरलाइंस के लिए लाउंज भी बनाए गए हैं जहां अपनी उड़ानों से पहले यात्री आराम कर सकेंगे.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
There was no airport in Pakistans capital yet

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X