• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका जो विमान छोड़कर गया है, उसपर रस्सी बांधकर झूला झूल रहे तालिबानी? वीडियो वायरल

|
Google Oneindia News

काबुल, सितंबर 10: अफगानिस्तान में तालिबान की अंतरिम सरकार का गठन हो चुका है और 20 साल के बाद एक बार फिर से तालिबान की सरकार अफगानिस्तान में बन चुकी है। अमेरिका अफगानिस्तान से वापस चला गया है और जाते-जाते अमेरिका अफगानिस्तान में अरबों रुपये के हथियार छोड़ गया है। लेकिन, अमेरिका जिन हथियारों को छोड़कर गया है, उन्हें वो खराब करके चला गया है, यानि वो हथियार तालिबान के लिए किसी लायक नहीं हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें तालिबान के लड़ाके एक विमान से झूले झूलते हुए देखे जा रहे हैं।

झूला झूलते तालिबानी

झूला झूलते तालिबानी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा रहा है कि कुछ लोग एक विमान के पंख से लटककर झूला झूल रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि विमान के पंख से एक रस्सी बांधकर उससे झूला बना लिया गया है और एक शख्स झूला झूल रहा है, जबकि एक शख्स उसे झूला झुला रहा है। वहीं एक और शख्स भी वीडियो में दिख रहा है, जो अफगान लिबास में वहां मौजूद है। वीडियो के बैकग्राउंड में कुछ और विमान दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि ये सभी लोग जमकर मस्ती कर रहे हैं और खुशिया मना रहे हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि ये लोग तालिबान के लड़ाके हैं, जो अमेरिकी विमानों पर झूला झूल रहे हैं।

झूलने वाले हैं तालिबानी ?

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस वीडियो को पोस्ट किया है और दावा किया है कि ये तालिबानी लड़ाके हैं, जो अमेरिका द्वारा छोड़े गये विमानों पर झूला झूल रहे हैं। हालांकि, इस वीडियो में दिखने वाले लोग तालिबान के ही हैं और ये विमान अमेरिकी हैं, इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है। ये भी पता नहीं चल पाया है कि ये वीडियो अफगानिस्तान के किस हिस्से का है, लेकिन ये जरूर दिख रहा है कि ये सभी लोग जमकर मजे कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग दावा कर रहे हैं कि चूंकी ये विमान किसी काम के नहीं हैं, लिहाजा अब तालिबान के पास इन विमानों पर झूला झूलने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है। कई सोशल मीडिया यूजर इस वीडियो को लेकर तालिबानियों की जमकर मजे ले रहे हैं और कह रहे हैं कि अगर उन्होंने पढ़ाई की होती, अगर उनके पास इंजीनियर्स होते, तो हो सकता है वो खराब हथियारों को ठीक करने की कोशिश करते। लेकिन, ये निरक्षर और अनपढ़ लोग गोली चलाने के अलावा और कर भी क्या सकते हैं।

बच्चों की गाड़ियां भी चलाई

बच्चों की गाड़ियां भी चलाई

इससे पहले एक और वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें तालिबान के लोगों को बच्चों के पार्क में बच्चों की गाड़ियां चलाते हुए देखा गया था। ये वीडियो काबुल पर तालिबान के कब्जे के 2 दिनों के बाद वायरल हुआ था। राजधानी काबुल में तालिबानी लड़ाके हाथों में हथियार लिए इलेक्ट्रिक बंपर कारों की सवारी करते देखे गये थे। राजधानी काबुल से कई वीडियो सामने आए हैं और एक अलग वीडियो में तालिबान के लड़ाके पार्क में घोड़ों की सवारी करते हुए भी नजर आये थे। हालांकि, बाद में इन तालिबानियों ने उस पार्क में आग लगा दिया था। और अब ये पार्क पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है।

महिलाओं पर तालिबान का ज्ञान

महिलाओं पर तालिबान का ज्ञान

वहीं, तालिबान शासन के तहत अफगानिस्तान में सरकार में महिलाओं को शामिल किए जाने की सभी संभावनाओं को खारिज करते हुए आतंकवादी संगठन तालिबान के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि महिलाओं को खुद को सिर्फ बच्चों को जन्म देने तक ही सीमित रखना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं को कैबिनेट में मंत्रियों के रूप में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। तालिबान की ओर से यह बयान ऐसे समय में आया है जब सैकड़ों अफगान महिलाएं अपनी जान जोखिम में डालकर तालिबान के शासन के विरोध में सड़कों पर उतर आई हैं।

    Afghanistan: American Fighter Plane पर झूला बनाकर झूलते नजर आए Talibani | वनइंडिया हिंदी
    महिलाओं के खेल पर प्रतिबंध

    महिलाओं के खेल पर प्रतिबंध

    इसके साथ ही तालिबान महिलाओं के खेलने पर प्रतिबंध लगा चुका है। तालिबान ने बुधवार को कहा कि अफगान महिलाएं क्रिकेट सहित दूसरे खेलों में भाग नहीं ले सकतीं क्योंकि खेलने की वजह से उनके जिस्म का हिस्सा कपड़ों से बाहर आता है। तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के उप प्रमुख अहमदुल्ला वासिक ने मीडिया को बताया कि महिलाओं के लिए किसी खेल में हिस्सा लेना कोई जरूरी नहीं है, इसीलिए अब अफगानिस्तान की महिलाएं कोई खेल नहीं खेलेंगी। इसी हफ्ते की शुरुआत में तालिबान ने फैसला किया था कि केवल महिला शिक्षक ही महिला छात्रों को पढ़ा सकती है। और अगर शिक्षकों की कमी होती है तो बूढ़े आदमी महिलाओं को पढ़ा सकते हैं।

    तालिबान सरकार को मान्यता देगा या नहीं? सऊदी अरब ने अफगानिस्तान मुद्दे पर चुप्पी तोड़ीतालिबान सरकार को मान्यता देगा या नहीं? सऊदी अरब ने अफगानिस्तान मुद्दे पर चुप्पी तोड़ी

    English summary
    Taliban fighters are swinging by tying a rope in a US plane
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X