• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महामारी से बचाव के लिए एक ओर जहां प्रतिबंध थोपे जा रहे हैं, पर यहां आज भी खुले हैं बार व रेस्तरा!

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के कहर से जूझ रहे यूरोपीय देशों में एक तरफ जहां अन्य पड़ोसी देश महामारी से बचने के लिए अपनी सीमाएं, स्कूल्स, बार और व्यवसाय को बंद कर दिया है, तो दूसरी ओर यूरोप में स्वीडन एक अकेला ऐसा देश हैं, जहां महामारी के बीच आज भी बार और रेस्तरा यथासंभव खुले हुए हैं।

herd

दरअसल, स्वीडन उच्च जोखिम वाले समूहों की रक्षा करते हुए सामान्य आबादी के बीच वायरस प्रतिरक्षा बनाने के लिए जोखिम की अनुमति देने की रणनीति पर काम कर रहा है, जो कि विवादास्पद रही है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य के साथ रूसी रूलेट खेलने की उपमा दी है, लेकिन स्वीडन के प्रमुख महामारी विशेषज्ञ का कहना है कि यह रणनीति काम करती दिखाई देती है और कुछ ही हफ्तों में झुंड प्रतिरक्षा राजधानी स्टॉकहोम में पहुंच सकती है।

herd

Attention: सितंबर 2020 तक भारत में 111 करोड़ हो सकते है Covid-19 मामले: रिपोर्ट

गत मंगलवार को स्वीडन की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी में मुख्य महामारी विज्ञानी डॉ एंडर्स टेगनेल ने बताया, हम स्टॉकहोम के आसपास स्वीडन के प्रमुख हिस्सों में नए मामलों को रोकने में सफल हुएए हैं और वो पहले से ही झुंड प्रतिरक्षा के प्रभाव को देख रहे थे और कुछ हफ्तों में उसके प्रभाव को और भी अधिक देखेंगे। उन्होंने बताया कि देश के बाकी हिस्सों में स्थिति स्थिर है।

Covid19: फिलहाल अधिकांश अमेरिकी फर्मों का चीन छोड़ने का कोई इरादा नहीं: सर्वे

herd

गौरतलब है 60 फीसदी नागरिकों में मानित प्रतिरक्षा वाली एक आबादी के बीच टीकाकरण के जरिए झुंड प्रतिरक्षा आमतौर पर हासिल की जाती है, लेकिन कोरोना वायरस के लिए टीका के बिना यह संभव नहीं हैं। हालांकि वैज्ञानिक देख रहे हैं कि Covid -19 से संपर्क और पुनर्प्राप्ति लंबे समय तक प्रतिरक्षा की ओर ले जाता है या नहीं। हालांकि कोरोना वायरस के पुनः संक्रमण की रिपोर्ट सामने आ चुकी है।

क्या आपके Gmail एकाउंट में भी आए हैं ऐसे मेल? गूगल ने 18 मिलियन मैलवेयर का पता लगाया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sweden is working on a strategy to allow exposure to build virus immunity among the general population while protecting high-risk groups, which has been controversial. Some health experts have likened it to playing Russian roulette with public health, but Sweden's leading epidemiologist says the strategy appears to work and that herd immunity could arrive in the capital Stockholm within a few weeks.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X