• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

श्रीलंका: जाफना यूनिवर्सिटी ने हटाया तमिलों की याद में बना मेमोरियल, शुरू हुआ विरोध

|

Jaffna University: जाफना। श्रीलंका की जाफना यूनिवर्सिटी में बने मुल्लीवाइक्कल वार मेमोरियल को हटाए जाने को लेकर विरोध शुरू हो गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने कड़ी निंदा की है। मुल्लीवाइक्कल में युद्ध मारे गए लोगों और छात्रों की याद में 2018 में जाफना यूनिवर्सिटी में इस मेमोरियल को बनाया गया था।

Jaffna University War Memorial

श्रीलंका के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बताया कि जाफना यूनिवर्सिटी से इस मेमोरियल को हटाने का फैसला यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर सतकुनाराजाह ने लिया है। श्रीलंका यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि जाफना यूनिवर्सिटी से मुल्लीवाइक्कल वार मेमोरियल को हटाने का फैसला जाफना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने लिया है क्योंकि यह देश के उत्तर और दक्षिण के बीच एकता कायम करने और सुलह में बाधा बन रहा था।

जाफना यूनिवर्सिटी कैंपस में इस मेमोरियल को 2018 में उन लोगों और छात्रों की याद में बनाया गया था जो 2009 में मुल्लीवाइक्कल में तमिल छापामार विद्रोहियों और श्रीलंका की सेना के साथ हुए युद्ध में मारे गए थे।

पलानीस्वामी ने किया विरोध

वहीं मेमोरियल को हटाए जाने की तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने कड़ी निंदा की है। पलानीस्वामी ने ट्विटर पर लिखा "मुल्लीवाइक्कल में आखिरी दौर के युद्ध में यूनिवर्सिटी छात्रों और आम लोगों को वीभत्स तरीके से मारे जाने की याद में जाफना यूनिवर्सिटी कैंपस में बने स्मारक को रातों रात ढहाने की खबर बेहद ही चौंकाने वाली है।"

एक दूसरे ट्वीट में पलानीस्वामी ने लिखा कि "श्रीलंका सरकार के इस कदम की कड़ी निंदा करता हूं जिसने दुनियाभर के तमिलों को तकलीफ पहुंचाई है। साथ ही जाफना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को सरकार के इस कदम में साथ देने के लिए उनकी भी निंदा करता हूं।"

श्रीलंका के जाफना क्षेत्र में बड़ी आबादी तमिल मूल के लोगों की है। इस क्षेत्र में लंबे समय तक लिट्टे सक्रिय रहा था और इस पर कब्जे को लेकर लिट्टे और श्रीलंका सरकार के बीच लंबा संघर्ष चला था। इस संघर्ष के आखिरी दौर में श्रीलंका की सेना ने पूरी ताकत से यहां पर लिट्टे पर हमला किया था। इस हिंसा में बहुत सारे आम लोग भी मारे गए थे। श्रीलंका की सरकार पर मानवाधिकार के उल्लंघन के भी आरोप लगे थे।

Sri Lanka: हंबनटोटा प्रोजेक्ट में चीन पड़ा भारी, चीनी फर्म को मिला पहला कॉन्ट्रैक्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
sri lanka jaffna university remove mullivaikkal memorial
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X