• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

VIDEO: जिस 'घोस्ट टाउन' को भूला दिया था दुनिया ने, वो 30 साल बाद पानी के अंदर से निकला बाहर

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 फरवरी: इंसान तेजी से विकास कर रहा है, लेकिन इस विकास की कीमत भी कहीं ना कहीं चुकानी पड़ रही। अब स्पेन के गैलिसिया इलाके में 'घोस्ट टाउन' दशकों बाद लोगों के सामने आया है। इस गांव को देखकर स्थानीय लोगों का खौफ झलक जाता है, क्योंकि इससे काफी बुरी यादें जुड़ी हैं। (वीडियो-नीचे)

15 प्रतिशत सुरक्षित

15 प्रतिशत सुरक्षित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसेरेडो गांव के पास 1992 में एक डैम बन रहा था। जब उसमें पानी भरा तो गांव पूरी तरह से डूब गया। अब डैम के लिए बनी झील में पानी कम होने से गांव फिर से उभरकर सामने आया। हैरानी की बात तो ये है कि अभी भी गांव का 15 प्रतिशत हिस्सा सुरक्षित है और वो साफ दिखाई दे रहा।

कार और वस्तुएं भी दिखाई दीं

कार और वस्तुएं भी दिखाई दीं

खास बात तो ये है कि इमारतों के साथ कारें और अन्य पुरानी वस्तुएं भी दिखाई दे रहीं, हालांकि इतने वक्त तक पानी में रहने से उनकी हालत जरूर खराब हो गई है। अब इन खंडहरों को देखने दूर-दूर से लोग इलाके में पहुंच रहे। हालांकि जिन लोगों के घर इस पानी में समाए थे, वो आज भी भूतियागांव को देखकर भावुक हो जाते हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक 30 साल भी पानी कम होने पर ये गांव दिखा था।

ये है दिखने की वजह

ये है दिखने की वजह

हाल ही में घोस्ट टाउन को देखने पहुंचे मैक्सिमिनो पेरेज रोमेरो ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे मैं एक फिल्म देख रहा हूं। हालांकि मुझे थोड़ा दुख भी हो रहा है। अगर ऐसे ही जलवायु परिवर्तन होता रहा तो पानी कम ही रहेगा। एक अन्य ग्रामीण ने कहा कि ये देखने में भयानक है, लेकिन उनकी यादें इससे जुड़ी हैं। उन्होंने बताया कि सूखे और बारिश की कमी की वजह से ये गांव पानी से बाहर आया है। ये कोई अच्छा संकेत नहीं है।

इटली में भी ऐसा मामला

इटली में भी ऐसा मामला

कुछ दिनों पहले इटली में भी इसी तरह की घटना हुई थी। वहां पर भी एक भूतिया गांव रातों-रात झील से बाहर आ गया। बाद में पता चला कि 1947 में एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक डैम बनाया गया, जिसके बाद उस गांव के निवासियों को पास के गांव वागली डी सोटो ले जाकर शिफ्ट किया गया। बाद में झील के पानी में पूरा गांव समा गया। जिसमें करीब 160 घर थे।

एयरफोर्स बेस पर दिखा 'लड़की का भूत', घोस्ट हंटर्स का दावा- नीली रोशनी में दिखी, हाथ में थी सिगरेटएयरफोर्स बेस पर दिखा 'लड़की का भूत', घोस्ट हंटर्स का दावा- नीली रोशनी में दिखी, हाथ में थी सिगरेट

Comments
English summary
Spain ghost town came out of water, Video viral
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X