• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: महामारी के बीच लगाए गए Rice ATM, फ्री में गरीबों को मिल रहा 24 घंटे चावल

|

हनोई। कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन जारी है। कई देशों में लॉकडाउन के दौरान गरीब और जरूरतमंदों के लिए अलग-अलग तरह के इंतजाम किए गए हैं। लेकिन वियतनाम ने जो कुछ किया है वह वाकई एक बड़ी नजीर साबित हो सकता है। इस देश में जरूरतमंदों के लिए राइस एटीएम लगाया गया है। सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है कि जो एटीएम पैसा निकालने में मदद करता है, वही एटीएम अब गरीबों की भूख मिटा रहा है और वह भी बिना पैसे के।

यह भी पढ़ें- चीन की जिनपिंग सरकार ने कोरोना वायरस की रिसर्च पर लगाया बैन

वियतनाम में गरीबों के लिए वरदान बनें राइस एटीएम

वियतनाम में गरीबों के लिए वरदान बनें राइस एटीएम

वियतनाम में कोरोना महामारी के बीच राइस एटीएम गरीबों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। वियतनाम दुनिया का सांतवा देश है जहां पर चावल का उत्‍पादन और उसका उपभोग सबसे ज्‍यादा होता है। वियतनाम में कोरोना वायरस के बस 265 मरीज ही सामने आए हैं और किसी की भी मौत नहीं हुई है। दुनिया के बाकी देशों की तुलना में इस देश के आंकड़ों ने विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है। देश में वायरस न फैले, इसे ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने सोशल डिस्‍टेंसिग को लागू किया हुआ है।

सुबह 8 बजे से 5 बजे तक फ्री में चावल

सुबह 8 बजे से 5 बजे तक फ्री में चावल

इसकी वजह से कई छोटे बिजनेस बंद हैं और हजारों लोग फिलहाल बेरोजगार हैं। इन बेरोजगार लोगों के लिए ही देश में राइस एटीएम लगाए गए हैं। वियतनाम के बिजनेसमेन और दानदाताओं की मदद से ऐसी कई मशीन लगाई गई हैं। देश के अलग-अलग हिस्‍सों में लगी इन मशीनों से लोगों को फ्री चावल मिलता है। हनोई में एक बड़े से वॉटर टैंक में चावल भरा हुआ है। इस टैंक से रोज सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक लोगों के बैग में चावल गिरता है।

छह फीट की दूरी और हैंड सैनिटाइजर अनिवार्य

छह फीट की दूरी और हैंड सैनिटाइजर अनिवार्य

वियतनाम की न्‍यूज एजेंसी वीएनए की तरफ से यह जानकारी दी गई है। जो लोग लाइन में लगकर इंतजार कर रहे हैं, उन्‍हें एक-दूसरे से करीब छह फीट की दूरी पर खड़ा होना पड़ता है। इसके अलावा उनके लिए हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग बहुत जरूरी है। हनोई टाइम्‍स ने लिखा है कि हैंड सैनिटाइजर के प्रयोग के बाद ही वह चावल ले सकते हैं।

कुछ दिनों बाद दो और ATM

कुछ दिनों बाद दो और ATM

ह्यू सिटी में राइस एटीम को एक कॉलेज पर लगाया गया है। इस एटीएम से दो किलोग्राम चावल निकलता है। यह स्‍थानीय लोगों के लिए लगाया है। एक और शहर हो ची मिन्‍ह में राइस एटीएम से लोग पूरे हफ्ते 24 घंटे चावल ले सकते हें। वहीं दा नांग में दो राइस एटीएम लगाए जाएंगे। अगले हफ्ते से यह एटीएम काम करने लगेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rice ATM in Vietnam gives out free rice to needy during the Coronavirus pandemic.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X