• search

वेनेज़ुएला में एक किलो टमाटर की क़ीमत है पचास लाख बोलिवार

By Bbc Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
    बोलिवर
    Reuters
    बोलिवर

    अगर आपके मन में महंगाई की मार का कोई अंदाज़ा है तो वेनेज़ुएला में ये अंदाज़ा भी फेल हो जाएगा. वेनेज़ुएला में इसे महामहंगाई कहा जा रहा है.

    वहां की सरकार ने इस महामहंगाई को काबू में करने के लिए जो योजना बनाई है उसे लेकर कन्फ़्यूजन और बढ़ा है. सवाल उठ रहे हैं कि क्या यह योजना काम करेगी?

    निकोलस मादुरो की सरकार ने अपनी मुद्रा बोलिवार का नाम बदलकर 'सॉवरेन बोलिवार' कर दिया है. इसके साथ ही इसका 95 फ़ीसदी अवमूल्यन भी किया गया है.

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान लगाया है कि इस साल वेनेज़ुएला की महंगाई दर में 10 लाख फ़ीसदी का उछाल आ सकता है. अर्थशास्त्रियों ने चेतावनी दी है कि इससे वेनेज़ुएला के हालात और ख़राब होंगे.

    बोलिवर
    Reuters
    बोलिवर

    सोमवार को क्या हुआ?

    मादुरो का यह क़दम देश की मुद्रा बदलने वाला है. नोट का नाम भी बदल दिया गया है और साथ आठ नए नोट भी जारी किए गए हैं. ये नए नोट 2, 5, 10, 20, 50, 100, 200 और 500 के हैं.

    वेनेज़ुएला सेंट्रल बैंक के प्रमुख कैलिक्स्टो ओर्टेगो ने घोषणा की है कि पुराने नोट तय समय तक चलन में रहेंगे. केवल एक हज़ार को नोट को चलन से बाहर किया गया है.

    क़ीमतों पर इसका क्या असर पड़ेगा?

    बोलिवर
    Reuters
    बोलिवर

    वेनेज़ुएला महामंदी की चपेट में है. विपक्ष के नियंत्रण वाले वेनेज़ुएला की राष्ट्रीय असेंबली के अनुसार औसत हर 26 दिन बाद क़ीमत दोगुनी हो जा रही है.

    कुछ अर्थशास्त्री दूध वाली एक प्याली कॉफी की क़ीमत को महंगाई का प्रतीक मानते हैं. 31 जुलाई को राजाधानी कराकस के कैफे हाउस में एक प्याली कॉफी 25 लाख बोलिवार में एक प्याली कॉफी मिल रही थी.

    पांच हफ़्ते पहले की क़ीमता की तुलना में यह दोगुनी क़ीमत थी. अब जब बदली हुई मुद्र 95 फ़ीसदी के अवमूल्यन के बाद मार्केट में आएगी तो 25 सॉवरेन बोलिवार में एक प्याली कॉफी मिलेगी.

    वेनेज़ुएला को कंगाली से बचाने के लिए 'पेट्रो'

    मादुरो : वेनेज़ुएला का जुझारू नायक या नाकाम तानाशाह!

    वेनेज़ुएला संकट में क्या कर सकती है मोदी सरकार

    बोलिवर
    Reuters
    बोलिवर

    इससे क्या आसान होगा?

    कुछ समय के लिए इससे नक़दी का लेन-देन आसान हो जाएगा. अभी लोगों को एक कप कॉफी के लिए नोट की मोटी गड्डी लानी पड़ती है. वेनेज़ुएला की पुरानी मुद्रा में सबसे बड़ा बोलिवार एक लाख था. मतलब एक लाख का बोलिवार नोट लेकर भी घर से निकलते हैं तो एक कप कॉफी के लिए 25 बोलिवार नोट देने होंगे.

    वेनेज़ुएला में महंगाई के कारण बड़े नोटों की मांग बढ़ गई, लेकिन वहां के बैंकों ने सभी ग्राहकों पर अपने अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी.

    ऐसे में यहां के नागरिकों को छोटे नोट ही बड़ी संख्या में लाने पड़ते थे या तो ऑनलाइन पेमेंट करते हैं. बीबीसी की दक्षिण अमरीकी संवाददाता केटी वॉटसन का कहना है कि होटल में टिप भी ऑनलाइन देना पड़ता है.

    बोलिवार
    Reuters
    बोलिवार

    वेनेज़ुएला में चुनाव: मिलेगी ग़रीबी, भ्रष्टाचार, आर्थिक संकट से मुक्ति?

    क्या वेनेज़ुएला की नई मुद्रा से महंगाई रुक जाएगी?

    सरकार का मानना है कि नई आर्थिक योजना से न केवल महामहंगाई पर नकेल कसने में मदद मिलेगी बल्कि 'आर्थिक युद्ध' का भी सामना करने में मददगार साबित होगी.

    वेनेज़ुएला का कहना है कि 'साम्राज्यवादी ताक़तों' ने उसके ख़िलाफ़ आर्थिक जंग छेड़ रखी है. एक सितंबर से न्यूनतम पारिश्रमिक में 34 गुना की बढ़ोतरी होगी. नए बोलिवार को सरकार तेल के लिए जारी की गई वर्चुअल करेंसी पेट्रो की तर्ज पर देख रही है.

    बोलिवार
    Reuters
    बोलिवार

    राष्ट्रपति मादुरो ने ट्वीट कर कहा है कि सरकार 'नवउदार पूंजीवाद' के मंसूबों को नाकाम कर देगी. उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि देश की आर्थिक व्यवस्था अब पूरी तरह से मुकम्मल होगी.

    हालांकि अर्थशास्त्रियों का कहना है कि इन तरीक़ों से महंगाई की जड़ पर वार नहीं किया जा रहा है. इनका कहना है कि नए नोटों की छपाई से महंगाई को लंबे समय तक काबू में नहीं रखा जा सकता है, बल्कि हालात और बिगड़ेंगे.

    बोलिवार
    Reuters
    बोलिवार

    अर्थशास्त्रियों का कहना है कि न्यूनतम मज़दूरी में बढ़ोतरी से महंगाई और बढ़ेगी. कुछ विश्लेषकों का मानना है कि नई मुद्रा का लाभ महमहंगाई से एक महीने में ही हवा हो जाएगा.

    इसका तत्काल क्या असर होगा?

    बोलिवार
    Reuters
    बोलिवार

    सोमवार को नया नोट लॉन्च किया जाना है, लेकिन मादुरो ने बैंकों के लिए छुट्टी की घोषणा कर रखी है. केवल बैंक ही नहीं बल्कि वित्तीय संस्थानों से कहा गया है कि 24 घंटे के लिए इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट भी बंद रखा जाए. नए नोटों का इस्तेमाल मंगलवार से पहले तक संभव नहीं है.

    आम दिनों में भी बैंकों के बाहर लंबी लाइनें लगी रहती हैं और अचानक से नया नोट लॉन्च किया जाएगा तो भगदड़ की स्थिति भी पैदा हो सकती है.

    (बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    price of one kilogram of tomatoes is fifty lakh Bolivar In Venezuela

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X