• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंसानों से जानवरों में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा, हॉन्ग कॉन्ग में पालतू कुत्ते को रखा गया आइसोलेशन में

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से दुनियाभर में हजारों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। लेकिन अब यह संक्रमण इंसानों के जरिए जानवरों में भी पहुंच सकता है। हॉन्ग कॉन्ग के पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि उन्होंने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के पालतू कुत्ते को आइसोलेशन में रखा है, ऐसे में यह पहला ऐसा मामला हो सकता है जिसमे इंसान के जरिए पशुओं में कोरोना वायरस पहुंचा हो। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है और कुत्ते की जांच चल रही है। हॉन्ग कॉन्ग एग्रिकल्चर, फिशरीज एंड कंजर्वेशन विभाग का कहना है कि कुत्ते में संक्रमण पाया गया है लेकिन यह अपेक्षाकृत कमजोर है, यानि कुत्ते को निचले स्तर का संक्रमण हुआ है।

टेस्ट किया जा रहा

टेस्ट किया जा रहा

विभाग का कहना है कि हम कुत्ते पर लगातार नजर बनाए हुए हैं, एक बार फिर से उसका टेस्ट किया जाएगा। इसे तभी उसके मालिक को वापस किया जाएगा जब टेस्ट निगेटिव आए। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस इंसानों के जरिए जानवरों में भी फैल सकता है। पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञ जोकि हॉन्ग कॉन्ग के मामले को देख रहे हैं उनका कहना है कि पालतू जानवर रखने वालों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है और वह अपने पालतू को छोड़े नहीं।

स्कूल 15 अप्रैल तक के लिए बंद

स्कूल 15 अप्रैल तक के लिए बंद

एएफसीडी का कहना है कि वह आगे भी पालतू कुत्ते का टेस्ट करेंगे कि क्या वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। गौरतलब है कि हॉन्ग कॉन्ग में 103 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं, जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है। लोगों में कोरोना वायरस का भय बरकरार है। यहां के तमाम शॉपिंग मॉल, दुकानें, रेस्टोरेंट आदि बंद हैं, लोग घर से ही काम कर रहे हैं और स्कूलों को 15 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोना वायरस दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। भारत में भी इसके संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं।

भारत में भी फैला संक्रमण

भारत में भी फैला संक्रमण

बता दें कि कोरोना वायरस भारत में भी दस्तक दे चुका है। देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 29 हो गई। संक्रमित लोगों में 16 इटली के पर्यटक हैं। जो राजस्थान घूमने आए थे। सरकार ने बुधवार को कहा, सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अब हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि खुद प्रधानमंत्री हर दिन हालात की समीक्षा कर रहे हैं। इस वायरस से दुनिया भर 3,000 लोगों की जान जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें- Coronavirus: ईरान में फंसे 1200 भारतीयों को टेस्टिंग के बाद लाया जाएगा भारत, अस्‍थायी लैब बनाने की प्रक्रिया शुरू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Possibility In Hong Kong of first human to animal transmission of coronavirus.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X